Gold Bangle
file

    Loading

    नई दिल्ली: आज धनतेरस है। इस खास मौके पर लोग सोना-चांदी खरीदना पसंद करते हैं। इसके साथ ही भारतीयों का सोने के साथ कुछ ज्यादा ही लगाव है। धनतेरस या फिर दिवाली पर सोने खरीदी (Gold Buying on Dhanteras 2021) का अलग ही लेवल है। इस बार भी आज के दिन जमकर सोने खरीददारी का अनुमान है। राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई है। गोल्ड की कीमत 46,673 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है।

    ज्ञात हो कि पिछले कारोबारी सत्र में 10 ग्राम सोने की कीमत 63,244 दर्ज हुई थी। दिल्ली के दिल्ली सर्राफा बाजार में 1 नवंबर 2021 को गोल्‍ड के दाम 46,683 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। अगर इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो यहां भी सोने की कीमत में कुछ बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। 

    वहीं चांदी की बात करें तो राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज के कारोबार के बाद चांदी की कीमतों में 230 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके बाद चांदी का रेट 63,014 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। गोल्ड रिटर्न की बात की जाए तो पिछले साल सोने ने निवेशकों को 28 प्रतिशत मुनाफा दिया है। दरअसल मौजूदा समय में सोने की कीमतें रिकॉर्ड लेवल से अभी भी करीब 9000 रुपये नीचे ही हैं। ऐसे में सोना खरीदने का यह सही समय है।