textile industry gst

    Loading

    मुंबई: देश भर के कपड़ा व्यापार और उद्योग क्षेत्र (Textile Trade & Industry) में भारी आक्रोश के कारण कपड़ों पर जीएसटी दरों (GST Rates) में 7% की प्रस्तावित वृद्धि स्थगित कर दी गयी है। इससे देश भर के कपड़ा कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। साथ ही उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी। शुक्रवार को नई दिल्ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक में सर्वसम्मति से इस पर फैसला लिया गया। 

    सूत्रों के अनुसार, बैठक में गुजरात, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पं. बंगाल और दिल्ली सहित कई राज्यों ने वृद्धि स्थगित करने का प्रस्ताव रखा। जिसे वित्त मंत्री ने अपनी सहमति दी। enavabharat ने 22 दिसंबर 2021 को जारी अपनी खबर ‘कपड़ों पर GST वृद्धि होगी स्थगित!’ में जीएसटी वृद्धि स्थगित होने की संभावना व्यक्त की थी, जो सही साबित हुई है। कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) भी वृद्धि किए जाने के पक्ष में नहीं थे। 

    देश भर में हो रहा था विरोध

    गौरतलब है कि 1 जनवरी 2022 से देश भर में सभी तरह के कपड़ों पर जीएसटी दर 5% से बढ़ाकर 12% की जा रही थी। जिसका देश भर के कपड़ा व्यापारी विरोध कर रहे थे। व्यापार महासंघ कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT), क्लोदिंग मेन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CMAI), हिंदुस्तान चेम्बर ऑफ कॉमर्स, भारत मर्चंट्स चेम्बर, मुंबई मर्चेंट्स महाजन सहित तमाम उद्योग-व्यापार संगठन इसका विरोध कर रहे थे। टैक्स बढ़ने से कपड़े और महंगे हो जाते तथा टैक्स प्रणाली में व्यापारियों की पूंजी फंसती और उनका मार्जिन घट जाता। इसी कारण व्यापारी इसका विरोध कर रहे थे।