Amway Promoting Women Empowerment: Milind Pant

  • एमवे के ग्लोबल सीईओ मिलिंद पंत से ‘enavabharat.com’ की बातचीत

Loading

मुंबई : विश्व की प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कंपनी एमवे कॉर्पोरेशन (Amway Corp) भारत में कार्यरत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अग्रणी है, जो भारत में ही निर्माण (Manufacturing) कर यहां रोजगार (Employment) के अवसर भी प्रदान कर रही है। एमवे भारत में पिछले 23 वर्षों से कारोबार कर रही है और अपना 90% से अधिक उत्पादन भारत में ही कर रही है। एमवे व्यवसाय में पर्यावरण सरंक्षण के साथ नैतिक मूल्यों के पालन तथा  इनोवेटिव और उच्च क्वालिटी उत्पादों के लिए विख्यात है।

वर्ष 2019 से एमवे की कमान मिलिंद पंत (Milind Pant) के पास है, जो 61 साल पुरानी इस एफएमसीजी कंपनी के प्रथम भारतीय ग्लोबल सीईओ हैं। मिलिंद पंत की लीडरशिप में एमवे का भारत के प्रति फोकस बढ़ गया है। भारत दौरे पर आए एमवे के ग्लोबल सीईओ मिलिंद पंत से कंपनी की भारत में विस्तार योजना, रोजगार सृजन और संबंधित मुद्दों पर ‘enavabharat.com’ के वाणिज्य संपादक विष्णु भारद्वाज ने चर्चा की। पेश हैं उसके मुख्य अंश:-

‘आत्मनिर्भर भारत’ और रोजगार सृजन में एमवे किस तरह अपना योगदान दे रही है?

ऐसा है कि मैकिन्से की रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं की बढ़ती संख्या के कारण अगले 10 वर्षों में भारत को करीब 15 करोड़ नए रोजगार सृजित करने की जरूरत होगी, लेकिन परंपरागत सेक्टर इतने रोजगार पैदा करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि भारत सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Atmanirbhar Bharat) और ‘वोकल फॉर लोकल’ (Vocal For Local) जैसी महत्वपूर्ण पहलों से बड़ी संख्या में नए रोजगार निकलेंगे, लेकिन 15 करोड़ की बड़ी संख्या को देखते हुए युवाओं को उद्यमशीलता (Entrepreneurship) के लिए प्रेरित भी करना होगा। इसलिए एमवे युवाओं और महिलाओं को स्वरोजगार (Self-Employment) के लिए लगातार प्रेरित कर रही है। वर्तमान में 5.50 लाख से अधिक डायरेक्ट सेलर्स और रिटेलर्स के साथ एमवे वैकल्पिक रोजगार के अवसर पैदा करके एक जबर्दस्त प्रभाव डालने के लिए तैयार है और इस प्रकार भारत की आर्थिक और उद्यमशीलता की प्रगति में योगदान देने के लिए भी एकदम तत्पर है।

भारत में एमवे के डायरेक्ट सेलर्स में महिलाओं की कितनी भागीदारी है?

एमवे भारत में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर ‘नारी शक्ति’ (Women Empowerment) को बढ़ावा दे रही है। दक्षिण कोरिया में तो हमारे डायरेक्ट सेलर्स (Direct Sellers) में 90% महिलाएं हैं। भारत में भी हमारे कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी 60% हो गयी है। और हम महिलाओं को उद्यमशीलता के लिए विशेष प्रोत्साहन दे रहे हैं। भले ही उनकी पृष्ठभूमि, शिक्षा या वित्तीय परिस्थितियां कैसी भी हों। हमें उम्मीद है कि आगामी वर्षों में भारत में महिलाओं की भागीदारी और तेजी से बढ़ेगी।

एमवे की भारत में निवेश की क्या योजना है?

ऐसा है कि एमवे दुनिया में 100 से अधिक देशों में कारोबार कर रही है, उनमें से अमेरिका और चीन के बाद भारत हमारे लिए सबसे अधिक प्राथमिकता वाला मार्केट है। इसके अलावा डिजिटल, मैन्युफैक्चरिंग ऑटोमेशन, इनोवेशन और हेल्थ व न्यूट्रीशन वर्ग पर ध्यान देने के साथ एमवे के लिए भारत शीर्ष तीन पसंदीदा निवेश स्थलों में से एक भी है। हम भारत में अनुसंधान और विकास, विनिर्माण स्वचालन, नवप्रवर्तन और विज्ञान को बढ़ावा देने तथा डिजिटल क्षमताओं को मजबूत करने के लिए 170 करोड़ रुपए का नया निवेश कर रहे हैं।

भारत में कारोबार विस्तार की कितनी संभावनाएं देख रहे हैं?

हमें भारत में विकास की अपार संभावनाएं दिख रही हैं। न्यूट्रीशन (Nutrition) कैटेगरी में मार्केट लीडर होने के नाते एमवे उपभोक्ताओं की लगातार विकसित हो रही जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण उत्पाद समाधानों में नवप्रवर्तन करने और उन्हें स्वदेशी रूप से विकसित करने में सबसे आगे है। देश में उद्यमिता की बढ़ती सोच के साथ डायरेक्ट सेलिंग (Direct Selling) आज ‘गिग इकोनॉमी’ (Gig Economy) को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पैशन इकोनॉमी में वृद्धि भी उद्यमिता की ओर कदम बढ़ाने को तीव्रता प्रदान कर रही है, क्योंकि लोग तेजी से अपने जुनून व शौक को सोशल प्लेटफॉर्म और तकनीक का उपयोग करते हुए व्यवसायों में बदल रहे हैं। इससे एमवे के लिए रोजगार सृजन के साथ व्यवसाय वृद्धि के अच्छे अवसर हैं।