Gold-Price-Rate

Loading

नई दिल्ली: आज यानी 1 अप्रैल सोमवार को सबसे प्रमुख कीमती धातुओं में गिने जाने वाले गोल्ड यानी ‘सोने’ की कीमतों में लगातार तेजी दिख रही है. जी हां, सोने ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत आज नए इतिहास के साथ की है. दरअसल आज 1 अप्रैल को सोने का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में नए लाइफटाइम हाई लेवल पर पहुंच चुकी हैं.

इतनी हुई सोने की कीमतें

आज वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन यानी सोमवार 1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 2,263.53 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक जा पहुंची हैं. वहीं आज सोने ने 2,233 डॉलर प्रति औंस के भाव पर लगभग स्थित शुरुआत की है, लेकिन थोड़ी ही देर में यह कीमतें अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छु चुकीं हैं.

घरेलू बाजार में बना नया रिकॉर्ड

वहीँ अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई इस जबरदस्त और शानदार तेजी का असर अब घरेलू बाजार में भी दिख रहा है. MCX पर सोने का भाव आज खुलते ही तेजी में था और कुछ ही देर के कारोबार में इसने नया रिकॉर्ड स्तर छू दिया. वहीँ इंट्राडे में MCX पर अप्रैल के गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट 69,487 रुपये/10 ग्राम के स्तर पर जा पहुंचे, जो अभी तक के इतिहास में सोने का सबसे ऊंचा स्तर बताया जा रहा है. वहीं आगामी जून के कॉन्ट्रैक्ट के लिए भाव अभी से बढ़कर 68,719 रुपये/10 ग्राम हो गए.