cng-pump
Pic : Twitter

    नई दिल्ली. आम आदमी को एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है. जी हाँ, अब इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में CNG की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की है। आज CNG के दाम में 2 रूपए की बढ़ोतरी हुई। यही नहीं, ये बढ़ी हुई कीमतें आज यानी रविवार से लागू होंगे। 

    वहीं दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में अब से CNG के दाम 73.61 रूपए प्रति किलो हो गए हैं। वहीं नोएडा, गाजियाबाद में एक किलो CNG के लिए अब आपको 76.17 रुपए, जबकि गुरुग्राम 81.94 रुपए भुगतान करने होंगे।

    इसके साथ ही IGL ने देश के अन्य हिस्सों में भी CNG गैस की कीमतों में इजाफा किया है। अब दामों में बढ़ोतरी के बाद रेवाड़ी में सीएनजी 84.07 रुपये प्रति किलो बिक रही है। करनाल और कैथल में 82.27 रुपये प्रति किलो; कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 85.40 रुपये और अजमेर, पाली और राजसमंद में 83.88 रुपये किलो बिक रही है।

    गौरतलब है कि बीते हफ्ते ही घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले LPG गैस सिलिंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई थी। इसके साथ ही रसोई गैस सिलिंडर के दाम भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर अब पहुंच चुके हैं। यह भी जानकारी दे दें कि प्राकृतिक गैस को जब ‘कंप्रेस्ड’ किया जाता है, तब वह CNG बनती है, जिसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में अनेक वाहनों में होता है। यह तारक ईंधन का अच्छा विकल्प साबित हो चूका है।