cng-pump
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार, आज इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत 2 रुपए बढ़ाकर 75.61 रुपए/किलोग्राम कर दी है। इसके साथ ही आज नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG की कीमत 78.17 रुपए प्रति किलोग्राम होगी, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 83.94 रुपए प्रति किलोग्राम होगी।

    गौरतलब है कि बीते 6 दिनों में दूसरी बार सीएनजी के दाम बढ़े हैं। इसके पहले भी बीते 15 मई को ही दिल्ली में सीएनजी के दाम 2 रुपये प्रति किलो बढ़ाए गए थे। पता हो कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक महीने से अधिक समय से अभी कोई भी बदलाव नहीं हुआ है।

    यहाँ देखें पूरी लिस्ट :

    इसी क्रम में आज शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) 105.41 रुपये प्रति लीटर पर, जबकि डीजल (Diesel) 96.67 रुपये प्रति लीटर बिका है। ऐसे में अगर नोएडा की बात करें, तो यहां आज यानी शनिवार को एक लीटर पेट्रोल 105.47 रुपये और डीजल 97.03 रुपये प्रति लीटर में बिका है।

    यह भी जानकारी दे दें कि प्राकृतिक गैस को जब ‘कंप्रेस्ड’ किया जाता है, तब वह CNG बनती है, जिसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में अनेक वाहनों में होता है। यह तारक ईंधन का अच्छा विकल्प साबित हो चूका है।