Sensex
File Photo

    Loading

    मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में गिरावट आई। कारोबार समाप्त होने से पहले बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 703.59 अंक टूटकर बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि. और इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया। बढ़ती मुद्रास्फीति को लेकर चिंता और रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर अनिश्चित वैश्विक स्थिति को लेकर विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से निवेशकों का भरोसा प्रभावित हुआ है।

    उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार समाप्त होने से पहले बिकवाली दबाव से 703.59 अंक यानी 1.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 56,463.15 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 57,464.08 अंक तक गया और नीचे में 56,009.07 अंक तक आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 215 अंक यानी 1.25 प्रतिशत टूटकर 16,958.65 अंक पर बंद हुआ।  

    यह लगातार पांचवां कारोबारी सत्र है, जब बाजार नीचे आया है। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एचडीएफसी लि. एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, आईटीसी, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक्नोलॉजीज प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। इसके उलट रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और बजाज फाइनेंस लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं।  

    एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की बढ़त में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.39 प्रतिशत घटकर 111.6 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली जारी है और उन्होंने सोमवार को 6,387.45 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। (एजेंसी)