File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जल्द ही बड़ा धमाका करने की तैयारी में हैं। इसकी रिलायंस इंडस्ट्रीज, इसकी नॉन बैंक लेंडिंग  और फाइनेंशल सर्विस यूनिट अलग हो जाएंगी। इसके लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज नाम से एक अलग कंपनी बनाई जा रही है। यह कंपनी जल्द ही शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली है। मार्केट शेयर के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है। इस फैसले से इन्वेस्टरों को अब कमाई का मौका मिलेगा और वे धनी होंगे। मौजूदा समय में रिलायंस शेयर बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

रिलायंस के शेयर में उछाल आया

सूचना की घोषणा के बाद शेयर बाजार में रिलायंस समूह के शेयरों में उछाल आया। कंपनी ने अब इस प्रस्ताव को शेयरधारकों और लेनदारों के सामने रखा। प्रस्ताव पर स्वीकृति के लिए दो मई को बैठक होगी। BSE पर कंपनी के शेयरों में 4.29% का उछाल आया। शेयर 2331.05 रुपये पर बंद हुआ। शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 2,855 रुपये है। रिलायंस की इस नई कंपनी में Reliance Payments Solutions, Jio Payments Bank, Reliance Retail Finance और Reliance Retail Insurance Broking शामिल हैं। इन चारों कंपनियों के इन्वेस्टरों को अब काफी फायदा होने वाला है। 

डीमर्जर का फायदा

डीमर्जर प्लान के मुताबिक रिलायंस के मौजूदा शेयरधारकों को एक शेयर के बदले नई कंपनी का एक शेयर दिया जाएगा। कंपनी के बोर्ड ने पिछले साल अक्टूबर में मर्जर को मंजूरी दी थी। क.वी. कामत को नई कंपनी का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। इन्वेस्टरों को नए शेयर 1:1 के अनुपात में दिए जाएंगे। इस कंपनी का शेयर जल्द ही बाजार में लिस्ट होगा। इस कंपनी का नाम Jio Financial Services होगा।

कंपनी फाइनेंशल सेवा क्षेत्र को कड़ी टक्कर देगी

जानकारों के मुताबिक, रिलायंस का शेयर भविष्य में 2450 रुपये और फिर 2600 रुपये तक जा सकता है। शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 2,855 रुपये है। जबकि सबसे निचला स्तर 2,180.00 रुपये है। चारों कंपनियों के विलय के बाद कंपनी फाइनेंशल सेवा क्षेत्र को कड़ी टक्कर देगी। इसलिए कई कंपनियों को अपनी रणनीति बदलनी है।