petrol diesel
File Pic

    नयी दिल्ली. एक तरफ जहाँ आम आदमी महंगाई के दंश से परेशान है । वहीं अब दशहरे (Dussehra 2021) के दिन देश भर में लोगों के बीच उल्लास के इस माहौल में आज भी पेट्रोल-डीजल के बाजार (Petrol-Diesel Market) में एक बार फिर आग लगी है। 

    जी हाँ इस महीने के तीन दिनों को अगर छोड़ दें, तो लगभग पूरे महीने हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) बढ़े हैं। तभी तो सिर्फ इसी महीने के 12 दिनों में पेट्रोल जहां 3.50 रुपये महंगा हुआ है , तो डीजल भी 4.00 रुपये चढ़ गया है। इस प्रकार आज आज दोनों ईंधनों के दाम में प्रति लीटर 35-35 पैसे की तगड़ी बढ़ोतरी हुई। वहीं राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल प्रति लीटर 105.14 रुपये और डीजल 93.87 रुपये/लीटर पर पहुंच चूका  है ।

    देखें देश के प्रमुख शहरों में क्या रहा आज का भाव..

    दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत रुपये/लीटर में आज इस प्रकार हैं। 

    शहर

    पेट्रोल

    डीजल

    दिल्ली

    105.14

    93.87

    मुंबई

    111.09

    101.78

    कोलकाता

    105.76

    96.98

    चेन्नई

    102.40

    98.26

     

     रोज सुबह 6 बजे बदलते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम :

    गौरतलब है कि अब प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही इनकी नई दरें लागू हो जाती हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम अब लगभग दोगुना हो जाता है। 

    इन्हीं मानकों के आधार पर पर अब पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। वहीं डीलर-पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में अर्जित करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह सारी कॉस्ट भी जुड़ती है।

    जानें कि कितना है, आपके शहर में आज पेट्रोल-डीजल के रेट:

    अब आप भी पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर इसे भेजना होगा। बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से आपको आराम से मिल जाएगा।