petrol-diesel price
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार केंद्र सरकार (Central Goverment) ने अब महंगाई की मार से कराह रही जनता को बीते बुधवार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी (Excercise Duty) घटा राहत देने का बड़ा ऐलान किया था।  केंद्र की मोदी सरकार की ओर से दिवाली पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के तोहफे के बाद राज्य सरकारें भी अब वैट में कटौती करने लगी हैं।  इसके शुरुआत में अब चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश और गोवा के साथ ही बिहार, गुजरात, असम, त्रिपुरा, मणिपुर और कर्नाटक की सरकार ने पेट्रोल-डीजल  के दामों में राहत का ऐलान किया है। 

    जी हाँ अब केंद्र की मोदी सरकार (Narendra Modi) के बाद उत्तरप्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों की सरकार ने भी आम आदमी को राहत देने के लिए बड़ा निर्णय लिया है।  गौरतलब है कि यूपी में कुछ ही महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं।  इसी क्रम में चुनावी राज्य उत्तरप्रदेश और गोवा ने सबसे ज्यादा कटौती की है तो बिहार में सबसे कम।  

    जहाँ उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल-डीजल पर वैट 12 रुपये/लीटर कम करने का बड़ा ऐलान किया है।  गोवा सरकार ने भी इसी प्रकार कटौती का ऐलान कर दिया है।  वहीं  उत्तराखंड, सिक्किम के साथ ही कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी के लिए वैट की दरों में कटौती करने का ऐलान कर दिया है।  इसी सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग गोले ने ट्वीट कर तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये की कमी करने का बड़ा ऐलान किया है। 

    आइये देखते है कि कौनसे राज्यों में अब पेट्रोल-डीजल के दामों में रियायत दी जाएगी: 

     

    पता हो कि केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने का बड़ा ऐलान किया था।  इसके साथ ही  केंद्र सरकार ने राज्यों को भी वैट कम कर पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने की सलाह दी चुकी थी।