Share Market
Representational Pic

    मुंबई: एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट से बुधवार को सेंसेक्स 254 अंक और टूट गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 254.33 अंक या 0.43 प्रतिशत के नुकसान से 59,413.27 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 37.30 अंक या 0.21 प्रतिशत के नुकसान से 17,711.30 अंक पर आ गया। 

    सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी का शेयर सबसे अधिक करीब दो प्रतिशत टूट गया। कोटक बैंक, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टेक महिंद्रा के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर एनटीपीसी, पावरग्रिड, सन फार्मा, एसबीआई तथा टाइटन के शेयर चढ़ गए। 

    रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘दिन में कारोबार के दौरान घरेलू शेयरों में तेजी से सुधार हुआ। धातु, फार्मा और सरकारी बैंकों के शेयरों की अगुवाई में बाजार बेहद निचले स्तर से उबर सका।” 

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में बेंचमार्क बांड पर 10 साल के प्रतिफल में जबर्दस्त उछाल से वैश्विक बाजारों की धारणा प्रभावित हुई। उन्होंने कहा कि अभी यह नतीजा निकालना सही नहीं होगा कि बाजारों का रुख पलट रहा है। लेकिन मौजूदा ऊंचे मूल्यांकन के स्तर की वजह से इसका जोखिम काफी अधिक है।

    अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे। हांगकांग के हैंगसेंग में लाभ रहा। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजारों का रुख सकारात्मक था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.57 प्रतिशत के नुकसान से 77.90 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।(एजेंसी)