Sensex
File Pic

Loading

मुंबई.  वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख और विदेशी मुद्रा प्रवाह जारी रहने से बंबई शेयर बाजार (BSE) में बृहस्पतिवार को कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (NIFTY) मामूली बढ़त के साथ नये उच्चस्तर पर पहुंच गये। बीएसई सेंसेक्स में अच्छी पैठ रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक और कुछ अन्य में बढ़त से बाजार सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ता दिखा।

कारोबार के सुबह के सत्र में सेंसेक्स 46,778.51 अंक के ऊंचे स्तर को छूने के बाद कुछ ही देर में नीचे आ गया और पिछले दिन के बंद के मुकाबले फिलहाल 32.27 अंक यानी 0.07 प्रतिशत ऊंचा रहकर 46,698.73 अंक पर रहा। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक कारोबार के शुरुआती दौर में 11 अंक यानी 0.08 प्रतिशत ऊंचा रहकर 13,693.70 अंक पर पहुंच गया। इससे पहले यह 13,713.55 अंक की ऊंचाई को छू चुका है। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में अल्ट्रा टेक सीमेंट में सबसे ज्यादा बढ़त रही।

इसके अलावा सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी में भी बढ़त रही। इसके विपरीत आईटीसी, एचसीएल टेक, एल एण्ड टी, एचयूएल और स्टेट बैंक में गिरावट का रुख रहा। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बाजार में शुद्ध रूप से लिवाल बने हुये हैं। बुधवार को उन्होंने बाजार में 1,981.77 करोड़ रुपये की शुद्ध रूप से लिवाली की। इस बीच वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.86 प्रतिशत ऊंचा रहकर 51.52 डालर प्रति बैरल पर बोला गया।