Sensex
File Photo

    Loading

    मुंबई: वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों के समर्थन के दम पर घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला लगातार आठवें दिन भी जारी रहने के बीच बृहस्पतिवार को दोनों प्रमुख सूचकांक नए रिकॉर्ड स्तर पर जाकर बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला मानक सूचकांक सेंसेक्स 184.54 अंक यानी 0.29 प्रतिशत चढ़कर 63,284.19 अंक पर पहुंच गया जो इसका नया रिकॉर्ड है। 

    कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 483.42 अंक बढ़कर 63,583.07 अंक की ऊंचाई तक भी पहुंच गया था। इसी तरह एनएसई के सूचकांक निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया। निफ्टी 54.15 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की बढ़त के 18,812.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, टीसीएस, टेक महिंद्रा, विप्रो, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और लार्सन एंड टुब्रो ने लाभ दर्ज किया। 

    वहीं, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर नुकसान में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में सोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सभी के प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के बाजारों में भी दोपहर के सत्र में काफी हद तक सकारात्मक दिशा देखी जा रही थी। अमेरिकी शेयर बाजार भी बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। 

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, “फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल का ब्याज दरों की वृद्धि की रफ्तार को नरम करने वाला बयान बाजार को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का सबब बन सकता है।” अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.40 प्रतिशत गिरावट के साथ 87.32 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।  

    इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजारों में निवेश का सिलसिला बरकरार रखा है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक एफआईआई ने बुधवार को 9,010.41 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की। (एजेंसी)