sensex-sinks-over-400-points-in-early-trade-nifty-drops-below-14-500
File Photo

    मुंबई: शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी रही जिसमें बीएसई सेंसेक्स 125 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। एशिया के ज्यादातर प्रमुख बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक की अगुवाई में बाजार में तेजी रही। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 125.13 अंक यानी 0.23 प्रतिशत बढ़कर 54,402.85 अंक पर बंद हुआ। 

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 20.05 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,258.25 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में महिंद्रा एंड महिंद्रा रहा। इसके अलावा, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, टाइटन और ड. रेड्डीज भी प्रमुख रूप से बढ़त में रहे। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में भारती एयरटेल, टाटा स्टील, एल एंड टी, एनटीपीसी और बजाज फाइनेंस शामिल हैं।

     

    रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार सीमित दायरे में रहा और ऊपर चढ़ चुके शेयरों में मुनाफावसूली देखी गयी। मुख्य रूप से वित्तीय और आईटी शेयरों ने बाजार को समर्थन दिया और गिरावट से बचाया। ज्यादातर प्रमुख खंडवार सूचकांक नुकसान में रहे।  

    एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहे जबकि सियोल में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्याह्न कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 67.91 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। (एजेंसी)