Sensex, Stock Market
सेंसेक्स 290 अंक से आगे (File Photo)

    Loading

    मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले दो दिन से जारी पर गिरावट पर बृहस्पतिवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 437 अंक के लाभ के साथ बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में जोरदार लिवाली तथा यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच बाजार में तेजी लौटी। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 436.94 अंक यानी 0.79 प्रतिशत उछलकर 55,818.11 अंक पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान यह 510.75 अंक तक चढ़ गया था।  

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 105.25 अंक यानी 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,628 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टीसीएस, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस और इंडसइंड बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एचडीएफसी लि., हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं।  

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘जीएसटी संग्रह और पीएमआई जैसे महत्वपूर्ण आंकड़े अच्छे रहे हैं। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भी घरेलू बाजार को समर्थन मिला।” उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि बहुत कुछ भारत और अमेरिका में केंद्रीय बैंक की नीतियों पर निर्भर करेगा। इसकी घोषणा अगले दो सप्ताह में की जाएगी।”  

    एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.21 प्रतिशत घटकर 113.7 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 1,930.16 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। (एजेंसी)