Sensex
File Photo

    Loading

    मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 634 अंक का गोता लगाकर 60,000 अंक के नीचे बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली इन्फोसिस, टीसीएस और रिलायंस इडस्ट्रीज में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया।  

    कारोबारियों के अनुसार, घरेलू बाजार से विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की पूंजी निकासी जारी रहने से भी धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा है। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 634.20 अंक यानी 1.06 प्रतिशत लुढ़ककर 59,464.62 पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 181.40 अंक यानी 1.01 प्रतिशत का गोता लगाकर 17,757.00 अंक पर बंद हुआ।  

    सेंसेक्स के शेयरों में 4.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में बजाज फिनसर्व रही। इसके अलावा इन्फोसिस, टीसीएस, सन फार्मा, एचसीएल टेक, एचयूएल, डॉ. रेड्डीज, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ,लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, मारुति और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं।  

    एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे जबकि चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में बिकवाली दबाव रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, एफआईआई ने बुधवार को 2,704.77 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। (एजेंसी)