IPO new

    Loading

    मुंबई: रिटेल निवेशकों (Retail Investors) को भारी सब्जबाग दिखाकर लाए गया ‘पेटीएम’ (Paytm) का 18,300 करोड़ रुपए का महा सार्वजनिक निर्गम यानी आईपीओ (IPO) शेयर बाजार का सबसे बड़ा घोटाला प्रतीत होने लगा है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म ‘पेटीएम’ की संचालक कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड (One 97 Communications Ltd.) को शेयर बाजारों में लिस्ट हुए महज दो महीने भी नहीं हुए हैं कि इसके शेयर धूल चाटने लगे हैं। आईपीओ मूल्य 2150 रुपए के सामने अब इसका शेयर भाव सिर्फ 960 रुपए रह गया है। अर्थात 55% का भारी घाटा। जिन निवेशकों ने पेटीएम के शेयर में निवेश किया था, उनकी निवेश वैल्यू सिर्फ दो महीनों में ही आधी रह गयी है। इसका हाल भी 14 साल पहले जनवरी 2008 में लाए गए रिलायंस पावर (Reliance Power) के 11,563 करोड़ रुपए के महानिर्गम की तरह होता नजर आ रहा है।

    जब जनवरी 2008 में पहली बार सेंसेक्स 21,000 अंक की ऊंचाई पर पहुंचा था, तब नाममात्र का मुनाफा होने के बावजूद 450 रुपए के काफी महंगे मूल्य पर भी रिलायंस पावर के आईपीओ की ‘कमीशन एजेंटों’ (Commission Agents) ने इसी तरह की लुभावनी मार्केटिंग कर भोले-भाले रिटेल निवेशकों को अपने जाल में फंसाया था। कालांतर में इसका भाव धूल चाटता नजर आया और लाखों निवेशकों के 11,000 करोड़ रुपए डूब गए! रिलायंस पावर का आईपीओ एक बड़ा घोटाला बन गया, लेकिन कोई जांच, कोई कार्रवाई नहीं हुई। नियामक ‘सेबी’ (SEBI) मौन साधे रही, उसी का दुष्परिणाम है कि आईपीओ मार्केट में ‘लूट’ का खेल बदस्तूर जारी है। जिसमें प्रमोटर (Promoters), मर्चेंट बैंकर (Merchant Bankers), फंड मैनेजर (Fund Managers) और अन्य बिचौलिए (Middlemen) लालच की सारी हदें पार करते हुए देश के रिटेल निवेशकों को जम कर लूट रहे हैं।

    ‘enavabharat’ ने किया था सतर्क

    जब 8 नवंबर 2021 को मनमाने मूल्य पर पेटीएम का सबसे महंगा आईपीओ आया था, तब ‘enavabharat’ ने अपने लेख ‘‘IPO मार्केट में लूटने की मची होड़, मंदी में धूल चाटते नजर आएंगे ये महंगे शेयर’’ में निवेशकों को सतर्क कर इस अत्याधिक महंगे आईपीओ से दूर रहने की सलाह दी थी, लेकिन बहुत से निवेशक इसके लालची प्रमोटरों और ‘कमीशन एजेंटों’ के झूठे वादों के प्रलोभन में आकर फंस गए। नतीजन पेटीएम के 18,300 करोड़ रुपए के आईपीओ में निवेशकों को अब तक 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का भारी नुकसान तो हो चुका है।

    चाइनीज कंपनी ले गयी 5,000 करोड़

    आश्चर्य तो इस बात का है कि चाइनीज कंपनियों (Chinese Companies) के निवेश से फली-फूली पेटीएम लगातार भारी घाटे में है और वित्त वर्ष 2021 में तो इसको 1701 करोड़ रुपए का भारी घाटा हुआ था। सितंबर 2021 की तिमाही में भी पेटीएम को 461 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। फिर भी ‘सेबी’ ने पेटीएम को 1 रुपए फैस वैल्यू वाले शेयर पर 2150 रुपए के रिकार्ड महंगे भाव पर बेचने की मंजूरी दे दी। यदि 10 रुपए फैस वैल्यू के हिसाब से गणना की जाए तो ‘पेटीएम’ का आईपीओ मूल्य 21,500 रुपए प्रति शेयर हो जाता है। 18,300 करोड़ रुपए के आईपीओ में से 5,000 करोड़ रुपए तो अकेले चाइनीज कंपनी आन्ट ग्रुप ही भारतीय निवेशकों से लेकर चली गई।

    फंडों ने क्यों दांव पर लगाए 8,235 करोड़?

    पेटीएम के आईपीओ में LIC को छोड़ कई भारतीय और विदेशी फंडों (एंकर इन्वेस्टर्स) ने 8,235 करोड़ रुपए का भारी निवेश किया था। लेकिन इनके निवेश की वैल्यू दो महीने में ही मात्र 4,000 करोड़ रुपए रह गयी है। यानी 4,000 करोड़ रुपए डूब चुके हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन फंडों ने भारी घाटे वाली पेटीएम के सबसे महंगे शेयर में इतना बड़ा जोखिम लेकर निवेश क्यों किया? संभवत: इसके एवज में फंड मैनेजरों को मोटी रकम ‘कमीशन’ (Commission) के रूप में दी गयी है। तभी इन्होंने रिटेल निवेशकों के पैसे को दांव पर लगा दिया। इन बड़े संस्थागत निवेशकों को देख कर ही लाखों छोटे निवेशकों ने भी पेटीएम के आईपीओ में निवेश कर डाला।

    इन 4 म्युचुअल फंडों ने किस ‘लालच’ में किया निवेश?

    एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) में 4 बड़े म्युचुअल फंड भी शामिल हैं। जिन्होंने पेटीएम आईपीओ में 1050 करोड़ रुपए का निवेश कर 48.85 लाख शेयर खरीदे। इनमें सबसे ज्यादा 515 करोड़ रुपए का निवेश आदित्य बिरला म्युचुअल फंड (Aditya Birla Mutual Fund) ने अपनी 9 स्कीमों के जरिए किया। इसके बाद मिरे एसेट म्युचुअल फंड (Mirae Asset Mutual Fund) ने अपनी 4 स्कीमों का 375 करोड़ रुपए दांव पर लगाया। एचडीएफसी म्युचुअल फंड (HDFC Mutual Fund) ने भी 4 स्कीमों के 150 करोड़ रुपए इसमें लगा दिए। जबकि बीएनपी पारिबा म्युचुअल (BNP Paribas Mutual Fund) ने 10 करोड़ रुपए लगाए। अब इनके निवेश की वैल्यू आधी रह गयी है। यह चपत सीधे इन म्युचुअल फंडों के निवेशकों को ही लगी है। बड़ा सवाल यह है कि पेटीएम के आईपीओ में इन फंडों ने भारी जोखिम के बावजूद किस ‘लालच’ में निवेश किया? यह जांच का विषय है।   

    वित्त मंत्री को दखल देने की जरूरत : केजरीवाल

    केजरीवाल रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के अध्यक्ष अरूण केजरीवाल का कहना है कि इस तरह की अंधाधुंध ‘लूट’ को देखते हुए जनहित में अब अत्यावश्यक हो गया है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को इस मामले में तुरंत दखल देनी चाहिए और 30 साल पहले कंट्रोलर ऑफ कैपिटल इश्यूज (CCI) नामक जो प्रभावी नियामक संस्था थी, वैसी ही वापस कोई नई संस्था का गठन करना होगा। जिस तरह केंद्र सरकार आम निवेशकों के हित में अपनी कंपनियों के आईपीओ उचित मूल्य पर लाती है, उसी तरह निजी कंपनियों के आईपीओ भी उचित मूल्य पर ही लाने की मंजूरी दी जानी चाहिए। 

    जवाबदेही तय कर दंडित करे सरकार : शर्मा

    ‘राइट्स’ संस्था के अध्यक्ष श्याम प्रकाश शर्मा का कहना है कि यह अत्यधिक खेद एवं दुर्भाग्य की बात है कि भारत में आईपीओ में मूल्य निर्धारण के कोई निश्चित नियम एवं मापदंड नहीं बनाये गये है। इस बाबत ‘सेबी’ से जब हमने निवेशकों के साथ हो रही लूट की तरफ उसका ध्यान केंद्रित करते हुए सवाल पूछा तो उसने टाल–मटोल वाला उत्तर देते हुए सेबी विनिमय 2018 के भाग VII की अनुसूची XIII का हवाला देकर अपने उत्तरदायित्व से पल्ला झाड़ लिया। इससे यह स्पष्ट है कि ‘सेबी’ के जिन अधिकारियों को निवेशकों के हितों की रक्षा करने का दायित्व सौंपा गया है, उनमें इतनी भी काबलियत नहीं है कि वे ‘लूट’ के इस गोरखधंधे को समझ सकें या फिर हो सकता है इस ‘लूट’ से उनके कुछ निहित स्वार्थ जुड़े हों। दोनों ही स्थिति चिंताजनक है।

    आईपीओ घोटालों की जांच करवाये

    शर्मा ने कहा कि भारत सरकार के वित्त मंत्रालय को चाहिए कि वह आईपीओ घोटालों की जांच करवाये और ‘सेबी’ के दोषी अधिकारियों, मर्चेंट बैकरों, फंड मैनेजरों और संस्थागत निवेशकों की जबाबदेही निर्धारित करते हुए उनपर दंडात्मक कारवाई करें और यह सुनिश्चित करे कि भविष्य में निवेशकों को आईपीओ के मार्फत ठगा नहीं जाएगा। पेटीएम के आईपीओ के मर्चेंट बैंकरों मोर्गन स्टैनली इंडिया (Morgan Stanley India), गोल्डमैन सैक इंडिया (Goldman Sachs India), एक्सिस कैपिटल (Axis Capital), ICICI सिक्युरिटीज (ICICI Securities), मोर्गन इंडिया (J.P. Morgan India), सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट (Citigroup Global Capital) और HDFC बैंक (HDFC Bank) के खिलाफ तत्काल कार्रवाई और वसूली कर निवेशकों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की जाए।

    अन्य महंगे आईपीओ का भी बुरा हाल

    पेटीएम के अलावा पिछले साल आए दूसरे मंहगे आईपीओ जैसे कि जोमैटो (Zomato), कारट्रेड (Cartrade), नायका (Nykaa), पीबी फिनटेक (PB Fintech), सैफायर फूड (Sapphire Foods) के शेयर भी गिरते हुए अपने नए न्यूनतम स्तर पर आने लगे हैं। पॉलिसीबाजार पोर्टल की संचालक पीबी फिनटेक का शेयर 865 रुपए रह गया है, जबकि इसका आईपीओ मूल्य 980 रुपए था। इसी तरह कारट्रेड का शेयर आईपीओ मूल्य 1618 रुपए की तुलना में 50% से ज्यादा घटकर अब 813 रुपए ही रह गया है।