petrol
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Hike) की कीमतों में सोमवार को एक बार फिर 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। दो सप्ताह से भी कम समय में कुल 8.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल का भाव भले ही 100 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है लेकिन भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला 22 मार्च से शुरू हुआ था। तब 24 मार्च और 01 अप्रैल को छोड़कर हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है।

    सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य संबंधी अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 94.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 95.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 04 अप्रैल 2022 को पेट्रोल का दाम 118.83 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि डीजल की कीमत 103.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

    पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देश भर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं। पेट्रोल तथा डीज़ल की कीमतें करीब साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से नौवीं बार कीमतों में वृद्धि की गई है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में अब तक कुल 8.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।