Image-Instagram
Image-Instagram

Loading

नई दिल्ली: अगर आप अपने जॉब के अलावा अपना खुद का कुछ नया स्टार्टअप करना चाहते है तो घबराएं नहीं, आज हम आपको मोटिवेट करने के लिए सफलता की एक नई कहानी लेकर आये है, जिसके बारे में पढ़कर आपको बिजनेस करने में और भी हिम्मत बिलेगी। अब तक आपने सफलता की कई कहानियां सुनी या फिर पढ़ी होगी, एक ऐसी ही कहानी हम आपके लिए लेकर आ रहे है। बता दें कि भारत में एक ऐसा कैफ़े है जो मात्रा 10×10 स्क्वायर फुट मने बना है और उस की दुकान की रोजाना की कमाई करोड़ों रुपये है। जी हां चौंक गए ना? लेकिन यह सच है। आइए जानते है इस कैफे के बारे में… 

रोजाना 7500 ऑर्डर

दरअसल हम जिस कैफे की बात कर रहे है वह बेंगलुरु के लोकप्रिय रामेश्वरम कैफे (Rameshwaram cafe) है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह कैफे बेंगलुरु के इंदिरा नगर में है। चौंकाने वाली बात यह है कि ये कैफे सालभर में 50 करोड़ रुपये का बिजनेस कर रहा है। बी2बी मार्केटप्लेस उड़ान के सह-संस्थापक सुजीत कुमार ने हाल ही में एक पोडकास्ट में कैफे के बारे में कुछ चौंकाने वाली जानकारी शेयर की। उन्होंने कहा, ‘अगर आप रामेश्वरम कैफे को देखें तो रेस्टोरेंट से रोजाना 7500 ऑर्डर जाते हैं। 

सालभर में 50 करोड़ कमाई

बता दें कि यह कैफे मुश्किल से 10×10 या 10×15 वर्ग फुट का है। ये कैफ़े एक महीने में 4.5 करोड़ रुपये का कारोबार करता है और साल में लगभग 50 करोड़ रुपये का कारोबार करता है। यहां हर रोज वे 7500 आर्डर को डिलीवर करवाते हैं। बता दें कि यह एक क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) आउटलेट है। दरअसल रामेश्वरम कैफे के ओनर ने लोकल मार्केट में मौजूद गैप को पहचानने की कोशिश की। इसके बाद रामेश्वरम कैफे ने उन एरिया को ढूंढना शुरू किया जहां साउथ इंडियन स्पेस पर क्यूएसआर ब्रांड नहीं है, इसके बाद उन्होंने उन्हीं तीनों जगहों पर रेस्तरां शुरू किया।

सोशल मीडिया पर एक्टिव 

आपको बता दें कि अगर आप रामेश्वरम कैफे के लोकेशन को इंस्टाग्राम पर देखते हैं तो आपको वहां 1000 से अधिक तस्वीर मिलेगी। रोजाना रामेश्वरम कैफे में ग्राहकों की फोटो ली जाती है और उसे इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पेश किया जाता है। यही नहीं बल्कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए और पुराने ग्राहकों को इस बात के लिए बुलाने के लिए काफी है।