RBI
File Photo

    Loading

    दिल्ली: भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने सभी राज्यों को नोटिफिकेशन जारी कर चेताया और कहा कि राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागु करने पर आने वाले समय में राज्यों पर अतिरिक्त वित्तीय प्रबंधन का सामना कर पड़ सकता है। देश भर में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है। देश में कई राज्यों (State) में इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। वहीं, कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) को लागू करने के लिए प्लान बनाया जा रहा है।

    महामारी के बाद से राज्यों की स्थिति में काफी बदलाव 

    इन सबके बीच रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) की ओर से बड़ी जानकारी सामने आई है। रिजर्व बैंक ने राज्यों की वित्त व्यवस्था पर सालाना रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कोरोना महामारी के बाद से राज्यों की स्थिति में काफी बदलाव हुआ है, जिसकी वजह से आने वाला समय काफी चिंताजनक हो सकता है। इसी वजह से आरबीआई ने कहा है कि जो भी राज्य पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू कर रहे हैं उनके लिए यह चिंता का विषय है। आरबीआई का यह बयान ऐसे समय में जारी किया गया है जब कई राज्य सरकारें पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर रही हैं। वहीं, कई राज्य इसे बहाल करने का प्लान बना रहे हैं। जनवरी महीने में हिमाचल सरकार के कर्मचारियों के लिए भी  पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करने का फैसला लिया है। आपको बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान सरकार, पंजाब सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर चुके हैं। इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है।

    अर्धसैनिक बलों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का फायदा

    बता दें हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला लिया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। कोर्ट ने बताया है कि यह सशस्त्र बल है, जिसकी वजह से इन लोगों को OPS का फायदा मिलेगा, यह इस योजना के पात्र हैं। कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

    क्या हैं पुरानी पेंशन योजना के फायदे ?

    पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है। इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है। जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है।