mutual-funds-invest-rs-1230-crore-in-equities-during-lockdown-maintain-high-liquidity-for-possible-redemptions
File Photo

    नयी दिल्ली. नयी कोष पेशकशों (एनएफओ) में जबर्दस्त प्रवाह से इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं को जुलाई में शुद्ध रूप से 22,583 करोड़ रुपये का निवेश मिला है। शेयर बाजारों में तेजी के बीच यह लगातार पांचवां महीना है जबकि इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश प्रवाह सकारात्मक रहा है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

    इससे पहले जून में इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश का आंकड़ा 5,988 करोड़ रुपये रहा था। इससे पहले मई में इक्विटी योजनाओं में शुद्ध रूप से 10,083 करोड़ रुपये, अप्रैल में 3,437 करोड़ रुपये और मार्च में 9,115 करोड़ रुपये का निवेश आया था। वहीं, मार्च से पहले जुलाई, 2020 से फरवरी, 2021 के दौरान इक्विटी योजनाओं से लगातार निकासी देखने को मिली थी।

    इक्विटी योजनाओं में निवेश का प्रवाह अच्छा रहने से जुलाई अंत तक म्यूचुअल फंड उद्योग के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) 35.32 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गईं, जो जून के अंत तक 33.67 लाख करोड़ रुपये थीं।

    आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी सतत खुली योजनाओं में 22,583.52 करोड़ रुपये का निवेश आया। इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाओं (ईएलएसएस) और वैल्यू फंड को छोड़कर सभी इक्विटी योजनाओं में जुलाई में निवेश आया। हालांकि, माह के दौरान ईएलएसएस से 512 करोड़ रुपये तथा वैल्यू फंड से 462 करोड़ रुपये की निकासी हुई।

    मॉर्निंगस्टार इंडिया की वरिष्ठ विश्लेषक-प्रबंधक शोध कविता कृष्णन ने कहा कि बाजार में तेजी तथा एनएफओ को लेकर निवेशकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया से निवेश का प्रवाह बढ़ा है। फिस्डम के सह-संस्थापक आनंद डालमिया ने कहा, “इक्विटी पूंजी बाजार में तेजी का प्रभाव इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश के रूप में दिख रहा है। विशेषरूप से लार्जकैप और फ्लेक्सीकैप की श्रेणियों में अच्छा निवेश आ रही है।”

    फंड्सइंडिया के शोध प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि पिछले साल कम खर्च की वजह से काफी निवेशकों ने अच्छी बचत की है। अब वे बाजार में लौट रहे हैं। उन्होंने कहा, “दूसरी लहर का असर कम होने तथा शेयरों से हाल के समय में अच्छा रिटर्न मिलने तथा बाजार की स्थिरता से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।” (एजेंसी)