Light-Bulletproof-Vehicle

    Loading

    नई दिल्ली: हिंदुजा समूह (Hinduja Group) की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) ने शुक्रवार को कहा कि उसने लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) के साथ भागीदारी में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) को ‘हल्के बुलेटप्रूफ’ वाहनों (Light Bulletproof Vehicles) की पहली खेप की आपूर्ति कर दी है। 

    कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि इन आधुनिक वाहनों की आपूर्ति 13 अप्रैल को की गई। हल्के बुलेटप्रूफ वाहन (एलबीपीसी) (LBPC) लॉकहीड मार्टिन के कॉमन व्हीकल नेक्स्ट-जेन (सीवीएनजी) का ही अपनाया गया संस्करण है। इसका विकास लॉकहीड मार्टिन से अशोक लेलैंड को प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण (टीओटी) के तहत किया गया है।

    कंपनी ने कहा कि एलबीपीवी कीचड़, मिट्टी, चट्टानों तथा उथले पानी में चल सकता है। इसमें छह लोग सवार हो सकता है। साथ ही मिशन के लिए उपकरणों को रखने को पर्याप्त स्थान भी है। इसमें सवार जवान बैलिस्टिक और विस्फोट के खतरों से बचे रहेंगे। 

    अशोक लेलैंड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विपिन सोंधी (Vipin Sondhi) ने कहा कि सैन्य बलों का आपूर्ति हमारे लिए गौरव की बात है। हमें खुशी है कि हम मोबिलिटी में अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल राष्ट्र की सेवा के लिए कर पाए हैं।