Audi Q2
Audi Q2

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस संकट (Corona Virus Pandemic) के असर से निपटने के लिए ऑडी (Audi) की नज़र पहली बार लग्ज़री कार खरीदने वाले ग्राहकों पर है। कंपनी ने इसे ध्यान में रखते हुए 34.99 लाख रुपये से शुरू होने वाली एसयूवी क्यू2 (SUV Q2) पेश की है। कंपनी आरंभिक श्रेणी के लग्ज़री कार बाजार में अपना ग्राहक आधार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। 

शुक्रवार को पेश यह कार नवंबर के पहले सप्ताह में ग्राहकों तक पहुंच जाएगी। इस कार के सर्वोच्च मॉडल (हाईएंड) की शोरूम कीमत 48.89 लाख रुपये है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘आरंभिक श्रेणी की लग्ज़री कार पेश करने के पीछे हमारी योजना बाजार का विस्तार करना है ताकि हम ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को लग्ज़री पोर्टफोलियो में ला सके।” 

कंपनी ने महीने की शुरुआत में इसकी बुकिंग शुरू की थी। ढिल्लों ने कहा, ‘‘अब तक 100 से अधिक क्यूवी की बुकिंग हो चुकी है। यह दिखाता है कि बाजार में मांग पहले से मौजूद है। कई ग्राहकों को इस श्रेणी में कार आने का इंतजार था। मेरा निश्चित तौर पर मानना है कि इनमें से अधिकतर ग्राहक पहली बार लग्ज़री कार खरीद रहे हैं। तो ना सिर्फ कंपनी के मौजूदा ग्राहक बल्कि नए ग्राहक भी इस कार को खरीदेंगे।” 

क्यू2 में कंपनी दो लीटर का पेट्रोल इंजन देगी। यह ऑडी की पेटेंट प्रौद्योगिकी ‘क्वाट्रो’ पर आधारित होगा। यह प्रौद्योगिकी हर पहिये को उसकी जरूरत के हिसाब की शक्ति प्रदान करती है जिससे ड्राइविंग में बेहतर पकड़ मिलती है। (एजेंसी)