Audi RS Q8 launched in India, price starts at Rs 2.07 crore

नई दिल्ली. जर्मन(German) लक्जरी कार निर्माता ऑडी (Audi) ने गुरुवार को भारत में अपनी नवीनतम एसयूवी ऑडी आरएस क्यू 8 (Audi RS Q8) को 2.07 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया हैं।

ऑडी इंडिया (Audi India) ने एक बयान में कहा, ऑडी आरएस क्यू 8 (Audi RS Q8) एक टर्बो 4-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 600hp की शक्ति प्रदान करता है। यह चार सेकंड के भीतर 0 से 100 kph तक की रफ़्तार पकड़ सकता है। यह एक प्रीमियम कूप की शान और एक एसयूवी की क्षमता को जोड़ती है। लॉन्च पर ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों (Balbir Singh Dhillon) ने कहा, “यह एक ऑल-इन-वन मॉडल है। यह जैसे सड़क पर है वैसी ही रेसट्रैक पर है।”

मॉडल में 48-वोल्ट मुख्य ऑन-बोर्ड विद्युत प्रणाली के साथ एक हल्के-संकर प्रणाली (Mild-Hybrid System) है। इसमें सिलेंडर ऑन डिमांड (सीओडी) तकनीक भी शामिल है, जो बिजली की जरूरत कम होने पर सिलेंडर को बंद कर देती है। कार में स्टैंडर्ड आठ-स्पीड गियरबॉक्स है।

यह हाई-एंड फीचर्स से लैस है, जैसे ऑल-व्हील स्टीयरिंग, रूफ स्पॉइलर, वर्चुअल कॉकपिट, स्पोर्ट अडैप्टिव एयर सस्पेंशन और स्टैंडर्ड के तौर पर इसमें चार जोन क्लाइमेट कंट्रोल के साथ एयर क्वालिटी पैकेज भी हैं।

ढिल्लों ने कहा कि हाल ही में लॉन्च हुई ऑडी आरएस 7 (Audi RS 7) और ऑडी आरएस क्यू 8 (Audi RS Q8) के माध्यम से हम अपने भारतीय ग्राहकों के सामने सबसे अच्छी पेशकश दिखाना चाहते है।

उन्होंने कहा, “हम इस साल ऑडी ग्लोबल रेंज ( Audi global range) से भारत में और अधिक रोमांचक नए मॉडल जोड़ेंगे और त्यौहारी सीजन के दौरान अपने ग्राहकों के उत्सवों को बढ़ाने की कोशिश करेंगे।”