Audi Q2
Audi Q2

Loading

नई दिल्ली: जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी ऑडी इस त्यौहारी सीज़न में अपने प्रवेश स्तर की एसयूवी Q2 को भारतीय बाज़ार में उतारेगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि, Q2 को अक्टूबर के दूसरे हाल्फ में या नवंबर की शुरुआत में भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि, त्यौहारों के सीज़न में वाहनों की मांग में बढ़ोतरी का लाभ उठाने के लिए कंपनी यह मॉडल पेश करने जा रही है। इस मॉडल के लिए कंपनी सरकार के उस प्रावधान का इस्तेमाल कर रही है जिसमें कुल 2,500 कारों को आयात कर भारत में बेचने की अनुमति है। 

इस प्रावधान के तहत यदि संबंधित मॉडल के पास यूरोपीय संघ या जापान का प्रमाणन है, तो उसे स्थानीय नियामकीय ज़रूरतों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में कंपनी इस मॉडल को जर्मनी से पूर्ण विनिर्मित इकाई (एफबीयू) के रूप में आयात करेगी। इस मॉडल के ज़रिये कंपनी का ऐसे युवा ग्राहकों को लक्ष्य करने का इरादा है जो पहली बार लक्जरी वाहन खरीदना चाहते हैं। इसके अलावा कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों को भी टारगेट करेगी जो अपने पुराने ऑडी वाहन को बदलना चाहते हैं या परिवार के लिए अतिरिक्त कार खरीदना चाहते हैं। 

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम भारत चरण-चार से भारत चरण-छह उत्सर्जन मानकों को स्थानांतरण कर रहे हैं, लेकिन हमारे पास काफी कम मॉडल उपलब्ध हैं। हम अधिक मात्रा में बिक्री वाले मॉडल Q2 को भारत ला रहे हैं। इसके बाद हम और मॉडल भी लाएंगे। इस मॉडल को कुछ समय पहले वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था। अंतत: अब हम इसे भारत ला रहे हैं।” (एजेंसी)