Kalyani-M4
Credit: GOOGLE

    अबू धाबी: इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी समूह (Engineering and Technology Conglomerate) भारत फोर्ज लिमिटेड और ग्लोबल एयरोस्पेस और प्रौद्योगिकी कंपनी पैरामाउंट ग्रुप (Bharat Forge Limited and Global Aerospace and Technology Company Paramount Group) ने सोमवार को एक सहयोग (Cooperation) की घोषणा की, जिसके तहत वह भारत में आर्मर्ड व्हीकल्स का निर्माण करेंगे। आयोजित अंतर्राष्ट्रीय रक्षा एक्सपो (International Defense Expo) (IDEX 2021) के दौरान दोनों कंपनियों द्वारा इस विषय के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

    भारत फोर्ज के उप प्रबंध निदेशक अमित कल्याणी ने कहा, “कल्याणी एम 4 एक शानदार नई पीढ़ी का वाहन है और हम इसे दुनिया भर के सभी बाजारों में सुरक्षा के भविष्य के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “यह सहयोग दो अग्रणी कंपनियों के विनिर्माण और प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता को साथ लाता है, जिसमें तालमेल और पूरक क्षमताएं हैं।” 

    पैरामाउंट ग्रुप के चेयरमैन इवोर इचिकोविट्ज़ ने कहा कि विश्व की उच्चस्तरीय नवीन प्रौद्योगिकी का यह मॉडल किसी भी देश की समकालीन रक्षा और प्रौद्योगिकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मूलभूत है। उन्होंने कहा, “कल्याणी M4 हमारे प्रमुख बख्तरबंद वाहनों में से एक पर आधारित है, जो भारत में विशेष रूप से हमारे कल्याणी समूह के साथ देश में उत्पादन के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमें गर्व है कि यह भारत में बनाया जाएगा।”

    जानकारी के मुताबिक, कल्याणी एम 4 विशेष तौर से सशस्त्र बलों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह खदान और आईईडी खतरों से प्रभावित क्षेत्रों में जल्द चलने के लिए बनाया गया है। 

    अपने फ्लैट-फ्लोर मोनोकॉक हल्ल डिज़ाइन की वजह से यह 50 किलो टीएनटी साइड ब्लास्ट या आईईडी / रोडसाइड बम तक बैलिस्टिक और ब्लास्ट प्रोटेक्शन प्रदान करता है। भारत फोर्ज ने बयान में कहा कि कल्याणी एम 4 ने भारत के कुछ कठिन वातावरण में चरम वाहन परीक्षणों की एक श्रृंखला को सफलतापूर्वक पूरा किया।