Pic Credit: Kia UK/Twitter
Pic Credit: Kia UK/Twitter

    नई दिल्ली. दक्षिण कोरिया (South Korea) की दिग्गज कंपनी किआ (KIA) ने मंगलवार को अपनी इलेक्ट्रिक कार ईवी6 (Electric car EV6) को लॉन्च (Launch) कर दिया है। यह कार कंपनी का पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल (First all-electric model) है। जिसे एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से ज़्यादा दूर तक चलाया जा सकता है। यह कार मार्केट में मौजूद दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla Company) के कारों को टक्कर देने के लिए तैयार की गई है, जिसे देख टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) भी हैरान रह जाएंगे।

    किआ के अध्यक्ष सॉन्ग हो-सुंग ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग, “ईवी6 पहला मॉडल है, जो किआ की ओर से एक vehicle manufacturer से एक अभिनव गतिशीलता समाधान प्रदाता ( Innovative Mobility Solutions Provider) के रूप में खुद को बदलने के लिए अपने विजन के ऐलान के बाद पेश किया गया है। ईवी6 एक प्रतीकात्मक मॉडल है, जिसे किआ की मध्यम और लॉन्ग टर्म प्लान के तहत बनाया गया है, जो साल 2030 तक कुल बिक्री का 40 प्रतिशत इको-फ्रेंडली मॉडल का सेल बढ़ाएगा।”

    KIA EV6 को 40,000 डॉलर और 48,500 डॉलर (करीब 4।5 करोड़ से 5।5 करोड़ वॉन) की कीमत में लॉन्च किया गया है। या कीमत टेस्ला की एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान के बराबर है। EV6 कंपनी की 11 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की योजना के तहत आने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो KIA  ने 2026 तक अपने ईवी ड्राइव के लिए तैयार की है।  किआ मोटर्स ने कहा कि उसका लक्ष्य इस साल विश्व स्तर पर 30,000 यूनिट्स बेचना है और अगले साल 1,00,000 यूनिट्स बेचने का टारगेट है।

    खासियत 

    • KIA EV6 दो बैटरी पैक के साथ आती है। जिसमें पहला ऑप्शन स्टैंडर्ड 58 kwh बैटरी है, वहीँ दूसरा ऑप्शन लंबी दूरी के साथ 77।4 kwh वाला है।  
    • EV6 के 800-वोल्ट सिस्टम वाला लंबी दूरी का मॉडल को एक बार चार्ज करने पर यह आपको 510 किलोमीटर से ज़्यादा तक की दुरी पर पहुंचा सकती है। 
    • EV6 की बैटरी 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत चार्ज होने में सक्षम है। वहीं इसके दूसरे EVS की तुलना में अधिक स्पेस के साथ शानदार इंटीरियर मिलता है।