जगुआर लैंड रोवर की नयी डिफेंडर को सुरक्षा रेटिंग में मिले पांच सितारे

नयी दिल्ली: जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) (जेएलआर) की नयी एसयूवी डिफेंडर (SUV Defender) को वाहन सुरक्षा रेटिंग एजेंसी ‘यूरो एनसीएपी’ (Euro ncap) से पांच सितारा रेटिंग मिली है। टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह लैंड रोवर (Land Rover) का सबसे अधिक क्षमतावान और टिकाऊ मॉडल है। डिफेंडर को हालिया परीक्षण के दौरान सर्वोच्च पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है।

कंपनी ने कहा कि डिफेंडर को सुरक्षित बनाने के लिए मजबूत एल्युमीनियम ढांचे का निर्माण किया गया है। इसमें आकस्मिक स्थिति में ब्रेक लगाने, लेन में ड्राइविंग के लिए मदद करने और पीछे से टक्कर लगने को लेकर सचेत करने वाली प्रणाली लगायी गयी है। डिफेंडर में कंपनी ने छह एयरबैग दिए हैं।

वाहन को बच्चों और व्यस्कों की सुरक्षा श्रेणी में 85 प्रतिशत सुरक्षित, सुरक्षा के लिए मदद करने वाली प्रौद्योगिकी के मामले में 79 प्रतिशत और सड़क पर बेतरतीब चलने वाले लोगों से बचाव करने की श्रेणी में 71 प्रतिशत सुरक्षित माना गया है। इस तरह वाहन को कुल पांच सितारा रेटिंग मिली है।

जेएलआर के कार्यकारी निदेशक (उत्पाद इंजीनियरिंग) निक रोजर्स ने कहा, ‘‘हमने जिस पल से डिफेंडर को विकसित करना शुरू किया था हम तभी से इसे चालक और सड़क पर अन्य लोगों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए जुझारू थे।” जेएलआर ने इस वाहन को इसी साल अक्टूबर में भारतीय बाजार में पेश किया था।(एजेंसी)