Photo: Volkswagen UK/Twitter
Photo: Volkswagen UK/Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. प्रसिद्ध जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने अपनी नई Polo को बाजार में लॉन्च कर दिया है। यह हैचबैक कार 2021 Polo (पोलो) के फेसलिफ्ट वर्जन है। इस कार का 22 अप्रैल को ग्लोबल प्रीमियर हुआ था। प्रीमियर से पहले ही कार से जुड़ी कई जानकारियां लीक हो गई थी।छठी पीढ़ी के फॉक्सवैगन पोलो को अंतरराष्ट्रीय बाजारों (International Market) के लिए एक नए अवतार में पेश किया गया है। नई फेसलिफ्ट पोलो में नया स्टाइल, ज्यादा इक्यूपमेंट्स और ऑटोनॉमस ड्राइविंग जैसे फीचर दिए गए हैं।  

    डिजाइन: 

    नई पोलो फेसलिफ्ट को री-डिजाइन किया गया है। इसके स्टाइल में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें नई एलईडी लाइट स्ट्रिप शामिल है जो हेडलाइट्स, नए एलईडी हेडलाइट्स, नए फ्रंट और रियर बंपर, और रीडिजाइन किए गए टेलगेट को आपस में जोड़ते हैं।पोलो में पहली बार मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी के साथ फ्रंट एलईडी लाइट्स दी गई हैं, जिसे आईक्यू लाइट कहा जाता है।

    इंजन और पावर:

    इसमें 1.0-लीटर 3-सिलिंडर MPI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 80 PS का पावर और 95 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है और दूसरा 1.0-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन 95 PS से 110 PS का पावर और 175 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ एक मैनुअल और एक 7-स्पीड डुअल-क्लच डीएसजी गियरबॉक्स मिलता है। इसके अलावा कंपनी नई पोलो को सीएनजी के साथ भी उपलब्ध करा रही है। इसमें 1.0 TGI इंजन मिलत है जो 90 hp का पावर जेनरेट करता है।

    भारत में लॉन्चिंग:

    जानकारी के मुताबिक, इसके लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान कार निर्माता ने संकेत दिया था कि भारत में न्यू जेनरेशन पोलो की लॉन्चिंग जल्द ही होगी। भारत में तेजी से बढ़ रहे एसयूवी सेगमेंट को देखते हुए कंपनी इस पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने हाल ही में नई Taigun (ताइगुन) और Tiguan Facelift (टिगुआन फेसलिफ्ट) को पेश किया है, जिसे इस साल लॉन्च किया जाएगा। देश में फॉक्सवैगन की Tiguan Allspace (टिगुआन ऑलस्पेस) और T-Roc (टी-आरसी) पहले से उपलब्ध है।

    अनुमानित कीमत:

    इस कार की कीमत का खुलासा कार की लॉन्चिंग के साथ किया जाएगा। वैसे, भारत में पोलो के मौजूदा मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6.01 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट की कीमत 9.92 लाख रुपये तक जाती है। नई टेक्नोलॉजी और फीचर्स के साथ लॉन्च की जा रही नई पोलो की कीमत में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।