Mercedes AMG GLE 53 Coupe
Mercedes AMG GLE 53 Coupe

नई दिल्ली: Mercedes Benz इंडिया ने जनरेशन टू GLE 53 AMG कूप को देश में लॉन्च कर दिया है। आते ही इस कार ने भारतीय बाज़ार में पहले से मौजूद पिछली जनरेशन GLE 43 AMG कूप की जगह ली है। यह नई एसयूवी, नई जनरेशन GLE पर आधारित है। AMG GLE 53 कूप बेहतर इंजन, फीचर्स और माइल्ड हाईब्रिड तकनीक के साथ बाज़ार में उतारी गई है। Mercedes Benz इंडिया ने इस कार की बुकिंग्स शुरू कर दी है. 

AMG GLE 53 कूप का इंजन और पावर
इस लग्ज़री कार में 4मैटिक प्लस के साथ 3.0-लीटर का ट्विन-टर्बो, स्ट्रेट-6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन ईक्यू बूस्ट हाईब्रिड तकनीक के साथ आया है। AMG GLE 53 कूप का इंजन 435 bhp पर 520 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. ईक्यू बूस्ट स्टार्टर-अल्टर्नेटर स्टार्टर मोटर और अल्टर्नेटर को इलैक्ट्रिक मोटर में बदल देता है, जिसे इंजन और ट्रांसमिशन के बीच में लगाया गया है। ये एसयूवी को कम समय के लिए अलग से 22 bhp और 250 Nm टॉर्क पहुंचाता है और 48-वोल्ट ऑनबोर्ड इलैक्ट्रिक सिस्टम के लिए भी काम करता है। कार के साथ AMG स्पीडशिफ्ट टीसीटी 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। जिससे 5.3 सेकंड में ही ये कार 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड इलैक्ट्रॉनिक तौर पर 250 किमी/घंटा तक सीमित रखी गई है।

AMG GLE 53 कूप एक्सटीरियर्स
इस कार में पैनअमेरिकाना ग्रिल दी गई है, जो खड़ी क्रोम स्लेट्स के साथ आती है। इसमें स्वैप्टबैक एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी डीआरएल लगे हैं। GLE 53 कूप में 20-इंच अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं। कूप में हालिया जनरेशन 3-स्पोक AMG स्टीयरिंग व्हील के साथ एल्युमीनियम शिफ्ट पैडल्स और सिंगल यूनिट डिस्प्ले दिया गया है जिसमें इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रुमेंटेशन बंटा हुआ है. AMG GLE 53 कूप के साथ AMG राइड कंट्रोल प्लस एयर सस्पेंशन दिए गए हैं, जो तीन मोड्स – कम्फर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस में आते हैं।

AMG GLE 53 फीचर्स 
अगर इस कार के फीचर्स की बात की जाए तो, GLE 53 AMG कूप के केबिन को डुअल-टोन ट्रीटमेंट दिया गया है जो फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, कार्बन फाइबर के पुर्ज़े और कंट्रास्ट स्टिचिंग के साथ आता है। इसके डैशबोर्ड पर 12.3-इंच का डुअल स्क्रीन है जो पूरी तरह टच पर काम करता है। पिछले मॉडल के मुकाबले कार की बूट क्षमता को भी 50 लीटर तक बढ़ा दिया गया है। इस कार में 360-डिग्री कैमरा, हेड्स-अप डिस्प्ले, 13-स्पीकर बर्मेस्टर साउंड सिस्टम, अडेप्टिव सस्पेंशन के साथ एक्टिव एंटी रोल बार्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और 9 एयरबैग्स शामिल हैं।

AMG GLE 53 कीमत
इस कार के कीमत की बात करें तो, कंपनी ने AMG GLE 53 की कीमत 1.20 करोड़ रुपये रखी है। यह दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम है। फिलहाल कीमत को लेकर और कोई जानकरी साझा नहीं हुई है।