Mercedes EQC
Mercedes EQC

नई दिल्ली: लग्ज़री कार बनाने वाली जर्मनी की मर्सडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘ईक्यूसी’ (EQC) बृहस्पतिवार को पेश की। कंपनी ने इसकी पेशकश कीमत 99.30 लाख रुपये रखी है। कंपनी की ‘ईक्यू’ ब्रांड के तहत यह पहली पेशकश है। यह पूरी तरह से बैटरी पर चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसमें 80 किलोवाटघंटा क्षमता की लिथियम आयन बैटरी है। यह एक बार चार्ज होने के बाद 445 से 471 किलोमीटर तक जा सकती है। 

कंपनी का दावा है कि ईक्यूसी 20.8 से 19.7 किलोवाट घंटा प्रति 100 किलोमीटर बिजली का उपभोग करती है। इसके अगले और पिछले पहियों पर दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं। यह दोनों मिलकर 408 अश्वशक्ति का बल पैदा करती है जिससे कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 5.1 सेकेंड में प्राप्त कर लेती है। अभी कंपनी ने इसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई के बाजारों में उतारा है। इसके अलावा अपनी ई-वाणिज्य वेबसाइट से भी बिक्री कर रही है। 

मर्सडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारे लिए ईक्यूसी को पेश करना, अपने पोर्टफोलियो की कारों का इलेक्ट्रीकरण करना है। हम नया रुख तय करने के लिए फिर से सबसे आगे हैं।” मर्सडीज-बेंज ने वैश्विक स्तर पर ‘एंबिशन 2039′ कार्यक्रम के तहत अपने सभी मॉडलों को पर्यावरण पर शून्य प्रभाव डालने वाला बनाने का लक्ष्य तय किया है। 

कंपनी ने कहा कि, पहली 50 ईक्यूसी की शोरूम कीमत 99.30 लाख रुपये होगी। इसमें एसी वॉल बॉक्स चार्जर, होम इलेक्ट्रिकल चार्जर, पांच साल सड़क पर सर्विस सेंटर की सुविधा, पांच साल की समग्र सर्विस का पैकेज, पांच साल के लिए असीमित किलोमीटर तक वारंटी बढ़ाने की सुविधा और बैटरी पर आठ साल या 1,60,000 किलोमीटर तक का कवर शामिल है। (एजेंसी)