maruti suzuki
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली सहायक कंपनी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (Suzuki Motor Gujarat Private Limited) (एसएमजी) ने अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित विनिर्माण सुविधा केंद्र की तीसरी इकाई (Unit) से उत्पादन (Manufacturing) शुरू कर दिया है। मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) (एमएसआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

    कंपनी ने एक नियामकीय (Regulatory) सूचना में बताया कि प्लांट सी के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया है और अप्रैल 2021 से उत्पादन शुरू कर दिया है। संयंत्र सी में 2.5 लाख वाहन इकाई की वार्षिक उत्पादन क्षमता है और इससे उत्पादन शुरू होने के साथ, संयंत्र ए और संयंत्र बी के साथ मिलकर एसएमजी की कुल उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई की होगी। 

    नियामकीय सूचना में कहा गया, ‘‘एमएसआई की 15 लाख इकाइयों की उत्पादन क्षमता को साथ मिलाकर, सुजुकी की भारत में ऑटोमोबाइल की उत्पादन क्षमता 22.5 लाख इकाई की होगी।” 

    एसएमजी में उत्पादित होने वाले सभी ऑटोमोबाइल, एमएसआई को आपूर्ति की जाएगी। सुजुकी ने मार्च 2014 में एसएमजी की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य भारत में ऑटोमोबाइल बाजार के विकास के साथ ही साथ देश से निर्यात के विस्तार के लिए उत्पादन क्षमता को बढ़ाना सुनिश्चित करना था। प्लांट ए ने फरवरी 2017 में काम करना शुरू किया, जबकि प्लांट बी और पावरट्रेन प्लांट का संचालन जनवरी 2019 में शुरू किया गया।