E-CAR

    नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से बढ़ रही है। वहीं साल 2021 में इसमें इज़ाफा होने वाला है। साथ ही भारत बाजार में कुछ ऐसी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं आम आदमी के बजट बराबर फिट होती हैं। आइए आज जानते हैं ऐसी ही अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में…  

    Strom R3 

    Strom-R3-Electric

    यह एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें ग्राहकों को 2-डोर, 2-सीट्स और और बड़ी सन रूफ दी जाती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। आपको बता दें कि ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वॉरंटी के साथ मार्केट में आ चुकी। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम है।

    Mahindra eXUV300

    Mahindra-e-XUV300

    Mahindra eXUV300 को सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तक चलाया जा सकेगा जो एक अच्छी रेंज है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

    Mahindra eKUV100

    Mahindra-eKUV100

    Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54 Ps की पावर और 120 NM टॉर्क का जनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।