Toyota Urban Cruiser
Toyota Urban Cruiser

नई दिल्ली: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motors) कंपनी कल भारत में Urban Cruiser लॉन्च करेगी। नई टोयोटा अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पैर रखेगी। यह एसयूवी लगभग Maruti Suzuki Vitara Brezza की तरह ही है और इसलिए, इन दोनों वाहनों के बीच बहुत सी समानताएँ हैं। 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 22 अगस्त को 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ Toyota Urban Cruiser की बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लॉन्च से पहले कॉम्पैक्ट एसयूवी की बुकिंग करने वाले ग्राहकों को दो साल या 20,000 किमी तक मुफ्त आवधिक रखरखाव लाभ मिलेगा। तो चलिए जानते हैं क्या है इस एसयूवी में खास।

Toyota Urban Cruiser इंजन
Toyota Urban Cruiser के हुड के तहत एक बीएस 6-अनुपालन, के-सीरीज़, 4-सिलेंडर, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 105bhp की पावर और 138Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड एमटी और 4-स्पीड एटी शामिल हैं। इस एसयूवी में स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा है।

Toyota Urban Cruiser फीचर्स
फीचर्स के मामले में इस एसयूवी में नए 2-स्लैट वेज-कट ग्रिल और फिर से डिज़ाइन किए गए ट्रेपोज़ॉइडल फॉग लैंप क्लस्टर के रूप में सामने की ओर लगाया गया है। इसके फ्रंट बंपर को भी नया रूप दिया गया है। उल्लेखनीय बाहरी विशेषताओं में एलईडी डीआरएलएस, एलईडी फॉग लैंप, एलईडी टेललैंप और 16 इंच के डाइमंड कट अलॉय व्हील्स, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम और क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं। साथ ही अर्बन क्रूजर तीन वेरिएंट्स- मिड, हाई और प्रीमियम में उपलब्ध होगी। तीनों ही वेरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है।

Toyota Urban Cruiser कलर्स
नई टोयोटा अर्बन क्रूजर में रंग विकल्पों की कोई कमी नहीं है। मोनोटोन विकल्पों में सनी व्हाइट, आइकोनिक ग्रे, सुवे सिल्वर, रस्टिक ब्राउन, स्पंकी ब्लू और ग्रूवी ऑरेंज शामिल हैं। डुअलटोन योजनाओं में सिज़लिंग ब्लैक रूफ के साथ रस्टिक ब्राउन, सनी व्हाइट रूफ के साथ ग्रूवी ऑरेंज और सिज़लिंग ब्लैक रूफ के साथ स्पंकी ब्लू शामिल हैं।

Toyota Urban Cruiser कीमत
ऑटो जगत से प्राप्त खबरों के अनुसार, भारत में नई टोयोटा अर्बन क्रूजर की कीमत 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी और टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत हो सकती है।