बर्थडे स्पेशल : शाहरुख़ खान की आवाज़ बनकर पॉपुलर हुए थे अभिजीत भट्टाचार्य

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज़ का जादू बिखरने वाले मशहूर सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya)आज अपना 62 वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Loading

मुंबई. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज़ का जादू बिखरने वाले मशहूर सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya)आज अपना 62 वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने बॉलीवुड में कई बड़े कलाकारों की फिल्मों में गाने गाए हैं। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने बॉलीवुड में कई सुपरहिट गाने गाए हैं। 90 के दौर में अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) युवाओं के सबसे चहेते गायकों में से एक रहे। ‘वादा रहा सनम’, ‘ओले ओले’, ‘जरा सा झूम लूं मैं’ जैसे सुपरहिट गाने गाकर अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने तहलका मचा दिया था। तो आइये आज अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) भट्टाचार्य का जन्म साल 1958 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) को बचपन से ही गाना गाने का शौक था। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने अपनी पढ़ाई कानपुर से की थी। गाने के शौक की वजह से अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) को मुंबई आना पड़ा। साल 1981 में वह मुंबई चले गए। इसके बाद दो साल कड़ी मेहनत करने के बाद अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) को साल 1983 में हिंदी फिल्मों में गाने का मौका मिला। उन्होंने पहली बार फिल्म ‘मुझे इंसाफ चाहिए’ के लिए ‘प्रेम दूत आया’ गाना गया।  

मशहूर संगीतकार आरडी बर्मन ने अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) को एक्टर देव आनंद के बेटे की फिल्म ‘आनंद और आनंद’ के लिए गाने का ऑफर दिया। इसके बाद अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) के करियर को नई दिशा मिल गई। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने गाए हैं। 

90 के दशक में अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) का ‘वादा रहा सनम’ गाना सुपरहिट हुआ था। यह गाना अक्षय कुमार की फिल्म ‘खिलाड़ी’ का था। एक दौर ऐसा आया की अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) सबसे ज़्यादा फीस लेने वाले गायक बन गए थे। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने सबसे ज़्यादा शाहरुख खान की फिल्मों के लिए गाने गाए हैं। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने शाहरुख की फिल्म ‘अंजाम’ का गाना ‘बड़ी मुश्किल है खोया मेरा दिल है’ गाया था। यह गाना सुपरहिट साबित हुआ। इसके बाद अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) को शाहरुख खान की आवाज़ कहा जाने लगा था। 

अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने शाहरुख खान की ‘यस बॉस’, ‘जोश’, ‘बादशाह’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘चलते-चलते’ और ‘मैं हूं ना’ जैसी कई फिल्मों के लिए गाने गाए थे। अपनी गायकी के अलावा अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) अपने विवादित बयानों के कारण भी सुर्खियों में रहे हैं। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya)  ने सलमान खान के हिट एंड रन केस में उनका सपोर्ट किया था। उन्होंने कहा था कि ‘कुत्ता रोड पर सोएगा तो कुत्ते की मौत मरेगा, सड़कें गरीब के बाप की नहीं हैं। मैं एक साल तक बेघर रहा लेकिन कभी सड़क पर नहीं सोया।’ अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) के इस बयान के बाद उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। 

इसके अलावा साल 2018 में एक फ्लाइट अटेंडेंट ने अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। महिला ने कहा था कि कोलकाता के एक क्लब में अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने उस महिला को जबरन किस कर लिया था और उनका बायां कान नोंच लिया था। इन आरोपों को ख़ारिज करते हुए अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने कहा था कि, ‘मैं तो उस वक्त पैदा भी नहीं हुआ था। मैं अपनी पूरी जिंदगी में किसी पब में नहीं गया हूं।’ 

वहीं, एक इंटरव्यू में अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने बताया था कि जब तक मैं शाहरुख खान के लिए गाता था तो वो ‘रॉकस्टार’ थे। लेकिन जब से मैंने उनके लिए गाना बंद कर दिया वह लुंगी डांस पर आ गए। अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya) ने आगे कहा था कि, फिल्म मैं हूं ना में स्पोर्टबॉय से लेकर सभी को क्रेडिट दिया गया। लेकिन, मुझे किसी ने क्रेडिट नहीं दिया। इसके अलावा फिल्म ओम शांति ओम में भी धुम ताना गाने में मेरी आवाज थी। लेकिन, किसिस ने मुझे सम्मान नहीं दिया।