बर्थडे स्पेशल : ऐसी रही बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अली फज़ल की जर्नी

बॉलीवुड एक्टर अली फज़ल (Ali Fazal) आज अपना 34 वां जन्मदिन मना रहे हैं।

मुंबई. बॉलीवुड एक्टर अली फज़ल (Ali Fazal) आज अपना 34 वां जन्मदिन मना रहे हैं। हर बार एक अलग किरदार निभाकर अली (Ali Fazal) ने लोगों का दिल जीत लिया है। अली फज़ल को वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर से ज़्यादा शोहरत मिली है। अली फज़ल (Ali Fazal) का जन्म 15 अक्टूबर 1986 को उत्तर-प्रदेश के लखनऊ में हुआ था। अली फज़ल (Ali Fazal) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई  देहरादून से पूरी की है। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से की है। वह इकोनोमिक्स में ग्रैजुएट हैं।  

मिर्ज़ापुर से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले एक्टर अली फज़ल (Ali Fazal) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी। उन्होंने कई कमर्शियल ऐड में काम किया। इसके अलावा वह स्टेज शो भी करते थे।  ऐसे ही एक स्टेज शो के दौरान निर्देशक राजू हिरानी की नज़र अली फज़ल (Ali Fazal) पर पड़ी। उन्होंने अली को अपनी फिल्म ‘3 इडियट्स’ में काम करने का मौका दिया। इस फिल्म में अली फज़ल (Ali Fazal) ने एक इंजिनीरिंग स्टूडेंट जॉय की भूमिका निभायी थी। इस फिल्म से अली ने बॉलीवुड में कदम रखा था।  

फिल्म ‘3 इडियट्स’ के बाद अली फज़ल (Ali Fazal) फिल्म ‘ऑलवेज कभी कभी’ में बतौर मेन लीड एक्टर नज़र आए थे।  इस फिल्म का निर्माण शाहरुख़ खान के प्रोडक्शन के बैनर तले किया गया था। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद अली फज़ल (Ali Fazal) साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म ‘फुकरे’ में नज़र आये थे। इस फिल्म में अली ने एक म्यूजिशियन का किरदार निभाया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-थक कमाई की थी।

साल 2014 में अली फज़ल (Ali Fazal) विद्या बालन की फिल्म ‘बॉबी जासूस’ में दिखाई दिए थे। हालाँकि उनकी यह फिल्म भी फ्लॉप हुई। बॉलीवुड में अली फज़ल (Ali Fazal) की फिल्मे एक बाद एक फ्लॉप हो रही थी तभी उन्हें हॉलीवुड की फिल्म ऑफर हुई। अली फज़ल (Ali Fazal) हॉलीवुड फिल्म ‘फ़ास्ट एंड फ्यूरियस 7’ में नज़र आये थे। इस फिल्म उनका किरदार हिंदी फिल्मों से बिल्कुल हटकर था। इसके बाद अली फज़ल (Ali Fazal) साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘खामोशियाँ’ में नज़र आए थे। यह फिल्म एक हॉरर फिल्म थी। अली की यह फिल्म भी फ्लॉप हुई थी। 

बता दें कि, हाल ही में अली फज़ल (Ali Fazal) को एक हॉलीवुड का बड़ा प्रोजेक्ट मिला है। अली (Ali Fazal) जॉनी वॉकर के बेस्ट सेलर उपन्यास ‘कोडनेम’ पर बन रही फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले हैं। वॉर ड्रामा फिल्म इसी नाम से आने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर नोवल पर आधारित है। कोडनेम: जॉनी वॉकर एलन वेन्कस प्रसिद्ध चैट सीरीज़ के पूर्व लेखक ‘द टुनाइट शो’ और ‘स्ट्रेट आउट्टा कॉम्पटन’ द्वारा लिखा गया है । अली फज़ल (Ali Fazal) की जिंदगी की बात करे तो वह जल्द ही एक्ट्रेस ऋचा चड्डा से शादी करने वाले हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में अपनी शादी की घोषणा की थी।