बर्थडे स्पेशल :इन फिल्मो से असरानी ने पाया खास मक़ाम

मुंबई , बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन, एक्टर और निर्देशक असरानी आज अपना 79 वां जन्मदिन मना रहे है. उनका पूरा नाम गोवद्धन असरानी है.1 जनवरी 1941 को पंजाब के गुरदासपुर में उनका जन्म हुआ. असरानी ने एक्टिंग

मुंबई , बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन, एक्टर और निर्देशक असरानी आज अपना 79 वां जन्मदिन मना रहे है. उनका पूरा नाम गोवद्धन असरानी है.1 जनवरी 1941 को पंजाब के गुरदासपुर में उनका जन्म हुआ. असरानी ने एक्टिंग की पढाई पुणे के फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) से की. उसके के बाद वह अपने करियर में कुछ मुकाम हासिल करने के लिए मुंबई आ गए. असरानी ने अपने कॉमेडी से लोगो का दिल जीत लिया है. उनकी कॉमेडी से फिल्म में अलग ही मजा आ जाता है. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है उनकी ऐसे ही कुछ फिल्मों के बारे में

अनहोनी (1973)
अनहोनी एक ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन रवि टंडन ने किया हैं. इस फिल्म में असरानी ने गंगाराम का किरदार निभाया था जो इस फिल्म का मुख्य हास्य कलाकार है. यह किरदार असरानी के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक है. इस फिल्म में संजीव कुमार, लीना चंदावरकर, सत्येन कप्पू, मनमोहन और बिन्दु सकारात्मक भूमिका में हैं और कामिनी कौशल एक नकारात्मक भूमिका में हैं.

आज की ताजा खबर (1973)  
राजेंद्र भाटिया द्वारा निर्देशित यह एक  कॉमेडी फ़िल्म है. इस फिल्म में असरानी ने अमित देसाई का किरदार निभाया था जो मुख्य लीड का दोस्त है. इस फिल्म में  किरण कुमार और राधा सलूजा मुख्य भूमिका में नजर आए.  इस फिल्म में असरानी के प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था.

अभिमान (1973)
अभिमान ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित एक संगीतमय नाटक फिल्म है. इसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, असरानी और बिन्दू हैं.  इस फिल्म में असरानी ने चंदरकिरपालनी का किरदार निभाया था जो मुख्य लीड का दोस्त है. असरानी और अमिताभ कॉम्बो ने इस फिल्म में बहुत अच्छा काम किया.

नमक हराम (1973)
नमक हराम निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया है.इस फिल्म में राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन हैं. इसमें रेखा, असरानी, रज़ा मुराद, ए के हंगल, सिमी गरेवाल और ओम शिवपुरी भी हैं.  असरानी ने धोंडू का किरदार निभाया था जो इस फिल्म में श्यामा का भाई है.    

 
शोले (1975)
सलीम-जावेद द्वारा लिखी इस फिल्म का निर्माण गोपाल दास सिप्पी ने और निर्देशन का कार्य, उनके पुत्र रमेश सिप्पी ने किया है. इस फिल्म में एक पूर्व पुलिस अधिकारी एक डाकू को पकड़ने के लिए दो डाकू की सेवाएं लेता है, जिसने उसके परिवार को मार डाला. इस फिल्म में  अमिताभ बच्चन,धर्मेन्द्र ,संजीव कुमार, हेमा मालिनी,जाया भादुरी,अमज़द ख़ान, असरानी नजर आये. इस फिल्म में असरानी ने जेलर की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में असरानी का ‘अंग्रेजों के जमाने के जेलर’ वाला यह डायलॉग बेहद फेमस हुआ.

रफूचक्कर (1975)
रफूचक्कर  नरेंद्र बेदी द्वारा निर्देशित फिल्म है. यह फिल्म  अमेरिकी फिल्म से प्रेरित थी. इस फिल्म में  ऋषि कपूर , नीतू सिंह, असरानी नजर आये. इस फिल्म में असरानी कन्हैयालाल चतुर्वेदी की भूमिका निभाई .

बालिका बधू (1976)
शक्ति सामंत द्वारा निर्मित और तरुण मजूमदार द्वारा निर्देशित यह फिल्म बंगाली उपन्यास पर आधारित है. इस फिल्म में असरानी ने शरत का किरदार निभाया जो मुख्य कॉमेडियन है. इस फिल्म में एक युवा जोड़े की शादी की कहानी दिखाई गयी है, जिनकी शादी बेहद कम उम्र में हुई. इस फिल्म के लिए असरानी को सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला .

छोटी सी बात  (1976)
छोटी सी बात बसु चटर्जी द्वारा निर्देशित एक फिल्म है. इस फिल्म में असरानी ने नागेश शास्त्री का किरदार निभाया था जो प्रभा का सहयोगी है.इस फिल्म में फिर से उन्होंने एक हास्य अभिनेता की भूमिका निभाई और उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया.

पति पत्नी और वो (1978 )
1978 में निर्मित और निर्देशित बी. आर. चोपड़ा की एक हिंदी फ़िल्म है. फिल्म में संजीव कुमार, विद्या सिन्हा, रंजीता कौर और अतिथि भूमिका में ऋषि कपूर, नीतू सिंह और परवीन बाबी हैं. इस फिल्म में असरानी ने अब्दुल करीम दुर्रानी का किरदार निभाया था, जो मुख्य लीड का दोस्त है, असरानी ने इस फिल्म में सहायक किरदार निभाते हुए बहुत अच्छा काम किया .  

 
सरगम (1979)
फिल्म सरगम का  लेखन और निर्देशन कसीनथुनी विश्वनाथ ने किया है.  फिल्म में जयाप्रदा, ऋषि कपूर , शशि कला, श्रीराम लागू, शक्ति कपूर, अरुणा ईरानी, असरानी नजर आये. असरानी ने इस फिल्म में गोपी का सहायक किरदार निभाया था.