birthday-special-renuka-shahane-life-unknown-facts

बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रही हैं। रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ में नज़र आई थी। रेणुका (Renuka Shahane) का जन्म 27 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। रेणुका (Renuka Shahane) ने अपनी पढ़ाई  सेंट जेवियर कॉलेज से आर्ट्स (साइकोलॉजी मेजर) की थी। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से क्लीनिकल साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। 

रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) ने साल 1989 में दूरदर्शन का शो  ‘सर्कस’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। इसके बाद साल 1993 में वह ‘सुरभि’ प्रोग्राम में बतौर प्रजेंटर सिद्धार्थ काक के साथ नज़र आईं थी। यह शो उस समय का सबसे अधिक टीआरपी वाला प्रोग्राम था।साल 2009 में रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) ने पहली बार मराठी फिल्म ‘रीटा’ को डायरेक्ट किया। इस फिल्म में रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) भी खास किरदार में नज़र आईं थी। 

रेणुका (Renuka Shahane) साल 1994 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ से लोगों के दिलो में अपनी जगह बना ली। इस फिल्म में रेणुका माधुरी दीक्षित की बड़ी बहन पूजा के किरदार में नज़र आई थी।इसके अलावा रेणुका (Renuka Shahane) ‘मनी मनी’, ‘मासूम’, ‘एक अलग मौसम’, ‘दिल ने जिसे अपना कहा’, ‘हाईवे’ जैसी कई हिंदी, तमिल और मराठी फिल्में की।

रेणुका (Renuka Shahane) की निजी ज़िंदगी के बारे में बात करें तो, उन्होंने 25 मई 2001 को बॉलीवुड एक्टर आशुतोष राणा से शादी की थी। बता दें कि रेणुका (Renuka Shahane) आशुतोष से करीब ढाई साल बड़ी हैं। यह रेणुका (Renuka Shahane) की दूसरी शादी है। आशुतोष राणा और रेणुका शहाणे की प्रेम कहानी काफी दिलचस्‍प है। पहली ही नज़र में आशुतोष राणा को रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) से प्‍यार हो गया था ।इन दोनो की मुलाकात डायरेक्टर हंसल मेहता की एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी। इनकी मुलाकात सिंगर राजेश्वरी सचदेव ने कराई थी। 

आशुतोष अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर रेणुका से बात करते और उन्‍हें कविताएं सुनाते। एक दिन आशुतोष की कविता सुनकर ही रेणुका (Renuka Shahane) ने उन्‍हें आईलवयू कह दिया था। हालांकि जिस समय इनदोनो की मुलाकात हुई तब रेणुका शहाणे आशुतोष राणा को नहीं जानती थी।पहली मुलाकात में आशुतोष ने रेणुका (Renuka Shahane) से कहा था कि ‘हम आपके बड़े प्रशंसक हैं।’ रेणुका यह सुनकर काफी खुश हुईं। इसके बाद दोनों की बात नहीं हुई। हालांकि कुछ दिनों बाद रेणुका से आशुतोष को दोबारा मिलने का मौका मिला।

दरअसल, डायरेक्टर रवि राय ने दिवाली पार्टी का आयोजन किया था। हालांकि किसी कारण आशुतोष इसमें नहीं पहुंच सके और अगले द‍िन उन्‍होंने वॉयस मेल से रेणुका को दिवाली की शुभकामनाएं दी थीं। इसके बाद दोनों की बात शुरू हो गई। करीब 3 महीने तक बातचीत के बाद दोनों मिले।

रेणुका (Renuka Shahane) की पहली शादी टूट गई थी। इसलिए रेणुका की मां उनकी शादी को लेकर थोड़ी परेशान थीं। वहीं, उनकी परेशानी का एक और कारण था। दरअसल, आशुतोष मध्य प्रदेश के एक छोटे गांव से आते हैं और उनके परिवार में 12 लोग हैं। लेकिन, इस बात का इनदोनो के रिश्ते पर कभी असर नहीं पड़ा। दोनों ने आशुतोष के गांव दमोह में शादी कर ली। दोनों के 2 बेटे शौर्यमन और सत्येंद्र हैं।