इस फिल्म में करीना को रिप्लेस करके दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में बनाई अपनी अलग पहचान

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का आज अपना 34 वां जन्मदिन मना रही है. दीपिका का जन्म कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ. हिन्दू परिवार में जन्मी दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 हुआ. दीपिका ने अपने करियर

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का आज अपना 34 वां जन्मदिन मना रही है. दीपिका का जन्म कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ. हिन्दू परिवार में जन्मी दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 हुआ. दीपिका ने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान के साथ फिल्म ‘ओम शांति ओम’से हुई. इससे पहले दीपिका कई फिम्लो में काम कर चुकी है. लेकिन शाहरुख़ के साथ उनकी जोड़ी लोगो को काफी पसंद आई और यह फिल्म उनके करियर के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई. 

दीपिका के परिवार की बात करे तो, उनके पिता उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण है जो कि मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं. उनकी छोटी बहन अनिशा गोल्फ की खिलाडी है. जब वह 11 महीने की थींं तब उनका परिवार बैंगलोर शिफ्ट हो गए. उसके बाद दीपिका की पढाई बैंगलोर के सोफिया हाई स्‍कूल से हुई है. ग्रेजुएशन के लिए उनका एड्मिशन इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में करवाया गया था, लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी.दीपिका पादुकोण किशोरावस्‍था में राष्‍ट्रीय स्‍तर की बैंडमिंटन खिलाड़ी रहीं हैं, लेकिन फैशन मॉडल बनने के लिए उन्‍होंने खेल में अपना करियर नहीं बनाया और वे फिल्‍मों में आ गईं.वहीं दीपिका पादुकोण ने अनुपन खेर एक्टिंग स्कूल से अभिनय की बारिकियां सीखी.  उन्होंने डांस शामक दावर से सीखा है. 

दीपिका के करियर की बात करे तो, फिल्म जगत में कदम रखने से पहले दीपिका हिमेश रश्मियाँ के एल्बम नाम है तेरा तेरा में नजर आयीं थीं.दीपिका हिंदी सिनेमा में फिल्म सांवरिया से कदम रखने जा रही थींं, लेकिन आखिरी मौके पर संजय लीला भंसाली ने सोनम कपूर को फिल्म के लिए साइन कर लिया. हालांकि उसी दिन दीपिका की भी डेब्यू फिल्म रिलीज हुई जिसने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया.

दीपिका ने अपने सफलपूर्ण करियर कि शुरआत शाहरुख़ के साथ की है. लेकिन उन्होंने अपने लम्बे करियर में अभी तक आमिर खान और सलमान खान के साथ किसी भी फिल्म में काम नहीं किया हैं. बॉलीवुड में ऐसा कहा जाता है की, सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान के साथ फिल्मे करने वाली एक्ट्रेस की किस्मत चमक जाती है. ऐसा ही कुछ दीपिका पादुकोण के साथ भी हुआ. 

दीपिका ने साल 2007 में शाहरुख़ के साथ ओम शांति ओम में काम किया. इसके बाद उन्होंने हैप्पी न्यू ईयर, ये जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस रिलीज हुई. इस फिल्मो से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना शुरू किया. फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के निर्देशक रोहित शेट्टी की पहली पसंद करीना कपूर थींं. लेकिन उन्होंने यह फिल्म ठुकरा दी, जिसके बाद यह फिल्म में दीपिका पादुकोण के हाथ लगी. इस फिल्म में एक बार फिर दीपिका की और शाहरुख़ की जोड़ी नजर आई. यह जोड़ी को दर्शको को काफी पसंद आई. इस फिल्म ने दीपिका को 100 करोड़ क्लब की मल्लिका बना दिया. 

दीपिका ने धीरे धीरे अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन दीपिका को सही पहचान संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ से मिली. इस फिल्म में दीपिका के साथ रणवीर सिंह मुख्य भूमिका में नजर आये थे. इस फिल्म से उनके करियर को रफ़्तार मिली. इस फिल्म के बाद संजय लीला भंसाली और रणवीर सिंह के साथ दीपिका ने ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद्मावत’ में काम किया.’बाजीराव मस्तानी’ में रणवीर सिंह , प्रियंका चोपड़ा और दीपिका मुख्य भूमिका में थे. वही ‘पद्मावत’ में शहीद कपूर , रणवीर सिंह और दीपिक मुख्य भूमिका में नजर आये थे. 

इसके अलावा वे यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म ‘जब तक है जान’ का भी हिस्सा थीं लेकिन दीपिका की जगह इस फिल्म में कटरीना कैफ को ले लिया गया था. इसके अलावा वे यशराज प्रोडक्शन की ही सुपरहिट फिल्म धूम 3 का भी हिस्सा थीं लेकिन इस फिल्म में भी कटरीना कैफ उन्हें रिप्लेस करने में कामयाब रहीं थीं. 

दीपिका ने अपने सिनेकरियर में हमेशा अलग तरह के किरादर निभाए है. हर फिल्म में दीपिका ने दमदार एक्टिंग की है. दीपिका की अगली फिल्म छपाक इस 10 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में दीपिका एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की भूमिका में नजर आने वाली है. मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म छपाक में दीपिका पादुकोण और विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं. साथ ही दीपिका रणवीर सिंह की फिल्म 83 में भी नजर आने वाली है.