बर्थडे स्पेशल : धर्मेंद्र से पहले इन दो एक्टर्स ने किया था हेमा मालिनी को प्रपोज

बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी (Hema Malini) आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी (Hema Malini) आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रही हैं। हेमा मालिनी (Hema Malini) ने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलो में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। उनके काम को काफी पसंद किया गया। अपने जमाने में हेमा मालिनी(Hema Malini)  इस कदर खूबसूरत थीं कि जो कोई भी उन्हें देखता अपना दिल दे बैठता। आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.. 

हेमा मालिनी(Hema Malini)  का जन्म 16 अक्टूबर 1948  को अम्मंकुदी तमिलनाडु में हुआ था। हेमा (Hema Malini)  ने चेन्नई के एक स्कूल में 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई की। इसी दौरान उन्हें फिल्मों के ऑफर आने लगे थे। इस वजह से उन्होंने 11वीं कक्षा के दौरान ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। ऐसा माना जाता है कि हेमा ने 10वीं की परीक्षा भी बाद में पास की थी।

हेमा (Hema Malini) ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1961 में एक तेलुगू फिल्म ‘पांडव वनवासन’ में एक नर्तकी का रोल निभाया था। इसके बाद हेमा ने साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म में हेमा के साथ एक्टर राज कपूर नज़र आए थे। इस फिल्म में हेमा के काम को देखते हुए राज कपूर ने एक कहा था कि एक दिन वो फिल्म जगत का बहुत बड़ा सितारा बनेंगी। 

इस फिल्म के प्रोड्यूसर अनंत स्वामी थे। बताया जाता है कि मेकर्स, फिल्म के लिए बज बनाना चाहते थे। इसलिए वह एक वन लाइनर ढूंढ रहे थे।काफी सोचने के बाद अनंत स्वामी को आइडिया आया। उन्होंने हेमा की फोटो के नीचे Raj Kapoor’s Dream Girl (राज कपूर की ड्रीम गर्ल) लिख दिया। उन्हें लगा की शायद इससे फिल्म को कुछ फायदा होगा। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी। लेकिन फिल्म में हेमा (Hema Malini) के काम को बहुत पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद हर कोई हेमा को ‘ड्रीम गर्ल’ कहने लगा।कुछ सालो बाद हेमा मालिनी को दिए गए टैग ‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से भी फिल्म बनी। इस फिल्म में हेमा के साथ धर्मेंद्र के नज़र आए थे। इस फिल्म का टाइटल ट्रैक ‘ड्रीम गर्ल’ काफी पॉप्युलर हुआ था। 

हेमा मालिनी (Hema Malini) काफी खूबसूरत थी। इसलिए हर कोई उनके पीछे पागल था। 1974 के दौरान हेमा से सिर्फ धर्मेंद्र ही नहीं बल्कि संजीव कुमार और जितेंद्र भी प्यार कर बैठे थे। संजीव कुमार हेमा मालिनी (Hema Malini) से प्यार कर बैठे थे। उन्होंने अपने माता-पिता को हेमा मालिनी (Hema Malini) के घर शादी का प्रस्ताव लेकर भेज दिया। हालांकि हेमा की मां इस रिश्ते के लिए मना कर दिया। उन्होंने कहा कि हेमा की उम्र शादी की नहीं है।इसके बाद संजीव कुमार ने अपने दोस्त जितेंद्र को हेमा (Hema Malini) के घर शादी का प्रस्ताव लेकर भेजा। जितेंद्र ने हेमा को समझाया। हेमा (Hema Malini) ने जितेंद्र से कहा कि वह संजीव कुमार को पसंद करती। लेकिन शादी नहीं कर सकतीं। इस बार भी हेमा की ना सुनकर संजीव कुमार काफी दुखी हो गए थे। ऐसा माना जाता है कि संजीव कुमार को शराब पीने  के आदत लग गई थी। जिसके कारण उनकी हालत ख़राब हो गई थी। 

संजीव कुमार को शादी के लिए मना करने के बाद जितेंद्र को हेमा (Hema Malini) से प्यार हो गया। जितेंद्र ने हेमा को प्रपोज कर दिया। फिल्म ‘दुल्हन’ की शूटिंग के दौरान जितेंद्र और हेमा (Hema Malini) नज़दीक आ गए थे। शूटिंग खत्म होने के बाद जितेंद्र अपने माता-पिता को लेकर हेमा के घर पहुंच गए। दोनों परिवार शादी को लेकर बात ही कर रहें थे उसी समय धर्मेंद्र का फोन आया। उन्होंने हेमा (Hema Malini) पर गुस्सा निकालते हुए कहा कि वो फैसला लेने से पहले उनसे मिलें।

जितेंद्र को लगा कि कही हेमा अपना फैसला न बदल दे। इसलिए उन्होंने उसी दिन तिरुपति मंदिर में शादी करने का फैसला लिया।हेमा (Hema Malini) शादी को लेकर सोच ही रही थी तभी एक और फ़ोन आया। यह फ़ोन जितेंद्र की गर्लफ़्रेंड शोभा का था। उन्होंने जितेंद्र को अपने प्यार का वास्ता देकर शादी ना करने को कहा। इस वजह से जितेंद्र और हेमा मालिनी की शादी नही हो पाई।

बता दें कि हेमा मालिनी (Hema Malini) और धर्मेंद्र की पहली मुलाकात फिल्म ‘तुम हसीन मैं जवान’ के सेट पर हुई थी। फिल्मों में साथ काम करते हुए इन दोनो के बीच नज़दीकियों बढ़ गई। लेकिन,इनकी लव स्टोरी भी एक ट्विस्ट आया।

दरअसल, हेमा (Hema Malini) के पिता को धर्मेंद्र के साथ रिश्ता मंज़ूर नहीं था। धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे। इसलिए हेमा की पिता इस शादी के खिलाफ थे। लेकिन, हेमा मालिनी (Hema Malini) धर्मेंद्र से शादी करना चाहती थी। इसलिए हेमा और धर्मेंद्र ने अपना धर्म परिवर्तन किया था। धर्म परिवर्तन के वक्त हेमा ने अपना नाम आयशा बी रखा और धर्मेंद्र ने अपना नाम बदलकर दिलावर खान कर लिया था। इसके बाद दोनों ने  हिंदू रीति-रिवाज़ से भी शादी की।