New President of FTII Society and Chairman of its Governing Council is Shekhar Kapur

कपूर को संस्थान की शासकीय परिषद (गवर्निंग काउंसिल) का चेयरमैन भी बनाया गया है।

पुणे. मशहूर फिल्मकार शेखर कपूर (Shekhar Kapur) को मंगलवार को पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) सोसायटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कपूर को संस्थान की शासकीय परिषद (गवर्निंग काउंसिल) का चेयरमैन भी बनाया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

संस्थान के निदेशक भूपेंद्र कैंथौला ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कपूर को इन पदों पर नियुक्त किए जाने की घोषणा की है। अधिकारी ने कहा कि उनका कार्यकाल तीन मार्च,2023 तक का होगा। पाकिस्तान के लाहौर में छह दिसंबर 1945 को जन्म लेने वाले कपूर को उनकी फिल्म ‘एलिजाबेथ’ (1998), ‘बैंडिट क्वीन’ (1994) और ‘द फोर फैदर्स’ (2002) के बेहतरीन निर्देशन के लिए खासतौर पर पहचाना जाता है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ” मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि फिल्मी दुनिया की मशहूर अतंरराष्ट्रीय शख्सियत शेखर कपूर को एफटीआईआई सोसायटी का अध्यक्ष और एफटीआईआई की शासकीय परिषद का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।”

उन्होंने कहा, ” कपूर के लंबे अनुभव का लाभ संस्थान को होगा। मुझे पूरा भरोसा है कि सभी लोग उनकी नियुक्ति का स्वागत करेंगे।” वर्ष 2018 में संस्थान के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले अभिनेता अनुपम खेर के बाद टीवी सीरियल ”सीआईडी” के निर्माता-निर्देशक बीपी सिंह को दिसंबर 2018 में एफटीआईआई सोसायटी का अध्यक्ष और शासकीय परिषद का चेयरमैन बनाया गया था।