साल 2019 : सलमान खान पर भारी पड़े अक्षय कुमार

मुंबई, साल 2019 ख़त्म हो रहा है. इस साल बॉलीवुड में कई फिल्में रिलीज हुई. कुछ सुपरहिट साबित हुई तो कुछ फ्लॉप हुई. लेकिन इन सब में फैंस के लिए बॉलीवुड के खिलाडी कुमार और भाईजान सलमान खान एक से बढ़कर एक

मुंबई, साल 2019 ख़त्म हो रहा है. इस साल बॉलीवुड में कई फिल्में रिलीज हुई. कुछ सुपरहिट साबित हुई तो कुछ फ्लॉप हुई. लेकिन इन सब में फैंस के लिए बॉलीवुड के खिलाडी कुमार और भाईजान सलमान खान एक से बढ़कर एक फिल्मे लेकर आए. इन दोनों स्टार्स की फिल्मों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. इन दोनों स्टार्स के कई फैंस है. सलमान और अक्षय के फैंस में हमेशा से अक्सर टक्कर रहती है. 

इस साल खिलाडी अक्षय कुमार की फिल्म केसरी, मिशन मंगल, हाउसफुल 4, गुड न्यूज़ रिलीज हुई है. वही सलमान खान की भारत , दबंग 3 रिलीज हुई.इसके अलावा सलामन खान प्रोडक्शन में फिल्म नोटबुक भी इसी साल रिलीज हुई. बात करे दोनों स्टार्स की फ़िल्मों की कमाई की तो, इनका नाम ही इनकी फिल्मों को कमाई के लिए काफी है. यह भी कहना गलत नहीं है कि अक्षय और सलमान खान की फिल्मो का 100 करोड़ से ज्यादा कमाई करना बेहद आम बात है. साल के ख़म होते हुई आज देखते है इस साल में अक्षय और सलमान खान की किस फिल्म ने कितने करोड़ का बिजनेस किया है.

अक्षय कुमार की फिल्मे: 
केसरी : अनुराग सिंह द्वारा लिखित और निर्देशित केसरी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. यह फिल्म 21 मार्च 2019 को रिलीज हुई. इस फिल्म को करण जौहर, अरुणा भाटिया, हीरू यश जौहर, अपूर्व मेहता और सुनीर खेत्रपाल द्वारा संयुक्त रूप से धर्मा प्रोडक्शंस, केप ऑफ गुड फिल्म्स, एज़्योर एंटरटेनमेंट और ज़ी स्टूडियो के बैनर तले निर्मित किया गया है. फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका मे नज़र आये हैं, जबकि परिणीति चोपड़ा, मीर सरवर, वंश भारद्वाज, जसप्रीत सिंह, विवेक सैनी और विक्रम कोचर ने सहायक भूमिकाओं का निर्वहन किया है. फ़िल्म कि कहानी सारागढ़ी की लड़ाई में घटी घटनाओं का अनुसरण करती है, जो 1896 में ब्रिटिश भारतीय सेना की 36 वीं सिख रेजिमेंट के 21सैनिकों और 10 ,000 अफरीदी और ओरकजई पश्तून आदिवासियों के बीच लड़ी गयी थी. इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर 151.87 करोड़ की धमाकेदार कमाई की थी.

मिशन मंगल : यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 15 अगस्त 2019 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. इस फिल्म का निर्देशन जगन शक्ति द्वारा किया गया है और इसे संयुक्त रूप से केप ऑफ गुड फिल्म्स, होप प्रोडक्शंस, फॉक्स स्टार स्टूडियो, अरुणा भाटिया और अनिल नायडू द्वारा निर्मित किया गया है. मिशन मंगल में फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, एचजी दत्तात्रेय और सोनाक्षी सिन्हा जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आये. यह फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों की कहानी पर आधारित है, जिन्होंने मार्स ऑर्बिटर में योगदान दिया है. मिशन, जिसने भारत के पहले अंतःविषय अभियान को चिह्नित किया.इस फिल्म ने 290.02 करोड़ का कलेक्‍शन किया था.

हाउसफुल 4 : यह एक कॉमेडी फिल्म है, यह फिल्म  25 अक्टूबर 2019 को रिलीज हुई. इस फिल्म के निर्देशक फरहाद समजी हैं और यह हाउसफुल फिल्म सीरीज की चौथी फिल्म होगी.  इसमें अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सेनन, पूजा हेगड़े तथा कृति खरबंदा मुख्य भूमिकाओं में हैं.वहीइस फिल्म में राणा दग्गुबाती,चंकी पांडे,रंजीत,जॉनी लीवर,नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी,राजपाल यादव,प्रदीप रावत अन्य कलाकारों भी नजर आए है.इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर  279.13 करोड़ से ऊपर की कमाई की. हालांकि पुनर्जन्‍म पर आधारित इस कॉमेडी फिल्‍म को क्रिटिक्‍स की तारीफ नहीं मिली.

गुड न्यूज़ : यह कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, यह फिल्म 27 दिसंबर 2019 को रिलीज हुई. जिसमें अक्षय कुमार, करीना कपूर खान, दिलजीत दोसांझ और कियारा आडवाणी द्वारा अभिनीत इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के साथ दो जोड़ों की फिल्म है. यह फिल्म नवोदित राज मेहता द्वारा निर्देशित और करण जौहर और कुमार द्वारा निर्मित उनके संबंधित बैनर धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स के तहत है.  इस फिल्म में टिस्का चोपड़ा, गुलशन ग्रोवर, अंजना सुखानी, युक्ता मुखी, औरित्रा घोष भी नजर आये. फिल्म गुड न्यूज़ ने अब तक  78.40 करोड़ की कमाई की है.

सलमान खान की फिल्में: 
नोटबुक : सलमान खान द्वारा निर्मित और नितिन कक्कड़ द्वारा निर्देशित फिल्म नोटबुक  29 मार्च 2019  को रिलीज हुई.  इस फिल्म में  जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल प्रमुख भूमिकाओं में हैं. यह ज़हीर इकबाल और प्रनूतन बहल दोनों की पहली फ़िल्म है.फिल्म 2014 की थाई फिल्म टीचर्स डायरी की रीमेक है. यह एक युवा सेवानिवृत्त सेना अधिकारी की कहानी बताता है, जो इसे बंद होने से बचाने के लिए अपने पिता के स्कूल में पढ़ाता है.इस फिल्म ने महज 3. 72 करोड़ की कमाई की है.   

भारत : अली अब्बास ज़फ़र द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म भारत 5 जून 2019 को रिलीज हुई.  यह अतुल अग्निहोत्री, अलवीरा खान अग्निहोत्री, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, निखिल नमित और सलमान खान द्वारा बैनर रील लाइफ प्रोडक्शंस, सलमान खान फिल्म्स और टी-सीरीज़ के तहत संयुक्त रूप से निर्मित है. फिल्म में सलमान खान, कैटरीना कैफ, तब्बू, सुनील ग्रोवर, दिशा पटानी और जैकी श्रॉफ हैं. यह एक आम आदमी के दृष्टिकोण से भारत के स्वतंत्रता के बाद के इतिहास का पता लगाता है, और 8 से 70 वर्ष की आयु तक उसके जीवन का अनुसरण करता है.  इस फिल्म ने 211. 07 करोड़ की कमाई की है.

दबंग 3 : यह फिल्म  20 दिसंबर 2019 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. यह फिल्म दबंग की तीसरी फ्रेंचाइसी है.दबंग 3 में सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा के अलावा अरबाज खान और किच्चा सुदीप मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे. साथ ही दबंग 3 से महेश मांजरेकर की बेटी सई मांजरेकर भी बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं. इस फिल्म के निर्देशक प्रभुदेवा हैं और सलमान खान और उनके भाई अरबाज खान इसके निर्माता हैं.इस फिल्म में सलमान खान यानी रॉबिनहुड चुलबुल पांडे की जिंदगी के बारे में बताया गया है. इस  फिल्म ने 131. 38 करोड़ की कमाई की है.