HBD :  ये 5 फिल्में, जिससे शाहरुख़ खान बन गए बॉलीवुड के ”बादशाह”

मुंबई, साल के 11वें महीने का यह दूसरा दिन इतिहास में बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर शाहरूख खान के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. शाहरुख खान आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में

मुंबई, साल के 11वें महीने का यह दूसरा दिन इतिहास में बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर शाहरूख खान के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. शाहरुख खान आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरूख ने टेलीविजन पर धारावाहिकों के जरिए अपनी पहचान बनाने के बाद फिल्मों का रूख किया और रूपहले पर्दे पर ‘दीवाना’ उनकी पहली फिल्म थी. यूं तो शाहरुख को बॉलीवुड के ‘विलेन’ से लेकर ‘किंग खान’ तक नाम दिया जा चुका है, लेकिन बॉलीवुड के ‘बादशाह’ वह अपने दमदार एक्टिंग व बैक टू बैक ब्लॉकबस्टर फिल्मों की वजह से बने.

यह है शाहरुख खान के टॉप 10 फिल्में 

 1. बाजीगर

2. डर

3. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

4. दिल तो पागल है

5. कुछ कुछ होता है

6. मोहब्बतें

7. चक दे इंडिया

  8. डॉन

9. रब ने बना दी जोड़ी 

10.चेन्नई एक्सप्रेस

शाहरूख खान ने कई फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएं निभाई है. शाहरूख को अधिकतर उनके प्रेम आधारित चरित्रों के लिए जाना जाता है. ‘देवदास’, ‘माई नेम इज खान’जैसी भावपूर्ण फिल्में, शाहरूख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किरदार में जान फूंक दी. शाहरुख खान ने ‘रईस’ और ‘डॉन’ जैसी फिल्मों में अपराध सरगना की भूमिका को भी बखूबी अंजाम दिया. इसके अलावा ‘राजू बन गया जैंटलमैन’ और ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘डुप्लीकेट’ , ‘चलते चलते’, ‘जब तक है जान’, ‘बादशाह’, ‘हैप्पी नई ईयर’, ‘वीर जारा’, ओम शांति ओम’, डिअर जिंदगी,जीरो ऐसी फिल्मों में शाहरुख़ ने अपनी अभिनय का लोहा मनवाया है.