15 साल की उम्र में गाया था पहला गाना, 16 भाषाओं में 2 हजार से ज्यादा गाना- जानें  इंटरेस्टिंग फैक्ट

    मुंबई:  आज मशहूर गायिका अलका याग्निक (Alka Yagnik) का जन्मदिन (Birthday) है तो  इस मौके पर आइये आपको बताते है उनके ज़िन्दगी का कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट। अलका की  माँ शुभा याग्निक एक शास्त्री  संगीतकार थी, और घर में संगीत का माहौल होने के कारण अलका की भी रूचि संगीत में आ गई अलका ने महज 6 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। अलका आकाशवाणी कोलकाता में गाने लगी थीं।  उनका फिल्मो में गाने का सफर 90 के दशक में शुरू हुआ था।  

    अलका जब महज 14 साल की थी तब उन्हें अपना पहला सिंगिंग ब्रेक मिला थाबॉलीवुड में फिल्म ‘पायल की झंकार’ में उन्होंने अपना पहला गाना गाया था  ‘थिरकत अंग लचक झुकी’ गाना , और उसके तुरंत बात अलका को मिल गया उनका दूसरा गाना फिल्म ‘लावारिस’ उस फिल्म में अलका ने गाया था ‘मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है’ तब अलका महस 15 साल की थी , और ये गाना सुपर हिट हुआ था उस वक़्त और वो साल था 1981 लेकिन इतना सुपर हिट गाना गाने के बाद भी अलका का सफर आसान नहीं हुआ, क्योंकि अगला गाना उन्हें सन 1988 में फिल्म ‘तेजाब’ में मिला। इस फिल्म में उन्होंने ‘एक दो तीन’ गाना गाया थाजिसके बाद अलका को आखिरकार प्लेबैक सिंगर के रूप में पहचान मिली। 

     

    अलका ने अब तक 20,000 गाने गाए हैं, लेकिन अब उन्होंने गाना गाना छोड़ दिया है।  जिसकी वजह वो सिंगिंग में आई हुई बदलाव को मानती है, अलका के हिसाब से जो गाने 90 के दशक में बनते थे अब वैसे गाने नहीं बनते।

    अलका की शादीशुदा ज़िन्दगी कुछ भी कुछ खास अच्छी नहीं रही। साल 1989 में अलका ने नीरज कपूर से शादी कर ली थी लेकिन पिछले 25 साल से अपने पति से अलग रह रही हैं।