Soumitra Chatterjee health extremely fragile, first round dialysis done

दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की स्वास्थ्य स्थिति में काफी सुधार हुआ है और डॉक्टर कुछ दिनों में उनके चलने संबंधी उपाय करने की योजना बना रहे हैं।

Loading

कोलकाता. दिग्गज बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की स्वास्थ्य स्थिति में काफी सुधार हुआ है और डॉक्टर कुछ दिनों में उनके चलने संबंधी उपाय करने की योजना बना रहे हैं। यहां एक निजी अस्पताल में उनका इलाज कर रहे एक वरिष्ठ चिकित्सक ने सोमवार को यह जानकारी दी। डॉक्टरों ने कहा कि उनकी “सख्त” फिजियोथेरेपी की गई ताकि उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिल सके और उन्हें संगीत थेरेपी देते रहने के अलावा, वह उन्हें कहानियों को पढ़कर सुनाने की योजना बना रहे हैं।

अभिनेता का इलाज करने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ. अरिंदम कर ने कहा, ‘‘हमने उन्हें स्टेरॉयड की उच्च खुराक दी है और अब उनके स्वास्थ्य में कोई जटिलताएं नहीं है। उम्मीद है, आने वाले दिनों में इसका और असर पड़ेगा। उन्होंने आज भी प्रतिक्रिया दी है। अच्छी बात यह है कि हमने उन्हें बिस्तर पर बैठने लायक स्थिति में ला दिया है।”

उन्होंने कहा, ‘‘हमने उनकी फिजियोथैरेपी तेज कर दी है, ताकि वह जल्दी ठीक हो जाएं। हमने उन्हें छाती और अंग की थेरेपी दी है। उम्मीद है, कि अगले एक दो दिनों में हम उन्हें सहारा देकर चलाना शुरू कर दें।” उन्होंने कहा कि अभिनेता के शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी ठीक है, उनके अंग जैसे हृदय और गुर्दे सामान्य रूप से काम कर रहे हैं और अन्य सभी पैरामीटर भी ठीक हैं।

डॉक्टर ने कहा, “उनकी संगीत थेरेपी चल रही है और हम उन्हें बेहतर महसूस कराने के लिए पुस्तकें पढ़कर सुनाने की योजना बना रहे हैं। इससे मस्तिष्क में मनोवैज्ञानिक उत्तेजना पैदा करने में मदद मिल सकती है।” उन्होंने बताया कि उनमें कोई नई जटिलता पैदा नहीं हुई है और उनको बुखार भी नहीं है। कर ने कहा, “हमें यकीन है कि वह इस घातक बीमारी से वह उबर जाएंगे और आने वाले चार से पांच दिनों में वह काफी बेहतर स्थिति में होंगे।”

कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद चटर्जी को 6 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें आईटीयू में स्थानांतरित कर दिया गया था। चटर्जी की बुधवार को हुई कोविड-19 जांच की रिपोर्ट निगेटिव आई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए गैर-कोविड आईटीयू में स्थानांतरित कर दिया गया।(एजेंसी)