veteran-actor-soumitra-chatterjee-dies-at-85-in-kolkata-after-battle-with-covid-19

बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की स्वास्थ्य स्थिति सोमवार को ‘बहुत गंभीर' और स्थिर रही।

कोलकाता. बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की स्वास्थ्य स्थिति सोमवार को ‘बहुत गंभीर’ और स्थिर रही। उनके परिवार के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। रविवार को चटर्जी (Soumitra Chatterjee) (85) के प्लेटलेट की संख्या घट गयी थी। उनके परिवार के एक सदस्य ने कहा, ‘‘उनकी स्थिति न तो सुधरी है और न ही बिगड़ी है। कल जैसी स्थिति थी, आज भी वैसी ही है। ”

शहर के जिस निजी अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है, उसके प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘ भर्ती कराने के 20 वें दिन और आईसीयू में भर्ती किये जाने के 17 वें दिन तमाम प्रयासों के बावजूद चटर्जी की चेतना में सुधार नहीं आ रहा है। बल्कि वह बिगड़ी ही है।” उन्होंने कहा कि उनके प्लेटलेट की संख्या काफी कम है और उनका हीमोग्लोबिन भी घट गया है। बयान में कहा गया है,‘‘ हमने रक्ताधान शुरू किया है, हम प्लेटलेट की संख्या बढ़ाने में जुटे हैं। हम कोविड इनसेफलोपैथी को खत्म करने के लिए निश्चित उपचार का प्रयास कर रहे हैं और पूरे मामले का सार यही है।”

इनसेफलोपैथी शब्द का इस्तेमाल ऐसी बीमारी के लिये किया जाता है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली या संरचना को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा कि उनके रक्त में यूरिया और सोडियम का स्तर भी नीचे चला गया है। चटर्जी को कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद छह अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित चटर्जी की जांच रिपोर्ट पिछले सप्ताह निगेटिव आयी थी, जिसके बाद उन्हें गैर कोविड उपचार कक्ष में ले जाया गया था।