उर्मिला की 10 दमदार फिल्में, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर लगा दी थी आग

मुंबई: बाल कलाकार के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखने वाली उर्मिला मातोंडकर आज 46 वर्ष की हो गई हैं। उर्मिला ने हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी, तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषाओं में भी फिल्में की हैं। उर्मिला

मुंबई: बाल कलाकार के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखने वाली उर्मिला मातोंडकर आज 46 वर्ष की हो गई हैं। उर्मिला ने हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी, तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषाओं में भी फिल्में की हैं। उर्मिला ने बाल कलाकार के रूप में सबसे पहली मराठी फिल्म जाकोल (1980) की थी। अगले वर्ष उर्मिला ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली और उनकी पहली फिल्म कलयुग(1981) थी।  एक सम्पूर्ण अभिनेत्री के रूप मे वो पहली बार 1991 की फिल्म ‘नर्सिम्हा’ मे दिखी।

उर्मिला की 3 फिल्में फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए भी नामित की गई थी जिनमें 1995 में आई  रंगीला, 1997 में रिलीज़ हुई जुदाई और 1998 कि  सत्या फिल्मों के नाम शामिल हैं। वर्ष 2016 में उर्मिला ने अपने से 10 साल छोटे कश्मीर के मॉडल एवं व्यापारी मोहसीन अख्तर मीर से शादी कर ली। शादी करने के समय इन्होने इस्लाम क़ुबूल कर लिया था और इनका नाम भी मरियम अख्तर मीर हो गया था। 

फिल्मों में अभिनय के अलावा मातोंडकर कई समाज सेवी कार्यों से भी जुड़ी हुई हैं। साथ ही बीते वर्ष उर्मिला ने राजनीति में भी कदम रखा था। उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी और लोकसभा के चुनाव में भी खड़ी हुई थी हलाकि वह उनका जादू नहीं चला और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

उर्मिला की 10 ऐसी फिल्में जिन्हें एक बार देखना तो बनता ही हैं-

1. नरसिम्हा 

2. चमत्कार

3. रंगीला

4. जुदाई


5. सत्या


6. कुंवारा


7. प्यार तूने क्या किया


8. भूत


9. एक हसीना थी


10. मैंने गांधी को नहीं मारा