इस सवाल का जवाब देकर ऐश्वर्या राय से आगे निकली थी सुष्मिता सेन

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का आज 44 वां जन्मदिन है. सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक बंगाली बैद्या परिवार में हुआ था. सुष्मिता के पिता शुभर सेन भारतीय

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का आज 44 वां जन्मदिन है. सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक बंगाली बैद्या परिवार में हुआ था. सुष्मिता के पिता शुभर सेन भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे और उनकी मां शुभ्रा सेन ज्वैलरी डिजाइनर है.सुष्मिता को दो भाई बहन हैं, नीलम-राजीव. उन्होंने नई दिल्ली में वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. सुष्मिता ने एक्टिंग से पहले ही देशवासियों की दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली थी. आज उनके जन्मदिन पर जानते है उनके बारे में कुछ खास बातें

साल 1994 में सुष्मिता ने मिस इंडिया का खिताब जीता. उसके बाद 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था. भारत की तरफ से पहली बार सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था. इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था. वही, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था.

इस प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह थी की, मिस युनिवर्स के खिताब के दौरान ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थे. लेकिन एक सवाल के जवाब से सुष्मिता ने बाजी मार ली. सुष्मिता और ऐश्वर्या से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय’. लेकिन इस सवाल के जवाब में सुष्मिता ने कहा था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु. बस इसी के साथ सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया था.

इसके बाद साल 1996 में सुष्मिता ने बॉलीवुड में कदम रखा. उनकी पहली फिल्म ‘बीवी नम्बर 1’ सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म में सुष्मिता के आलावा सलमान खान, करिश्मा कपूर, अनिल कपूर, तब्बू भी नजर आए थे. इस फिल्म के सुष्‍मिता को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस के लिए फिल्‍मफेयर, आइफा और स्‍टार स्‍क्रीन अवार्ड मिल चुका है.

सुष्मिता के पर्सनल लाइफ की बात करें तो, उन्होंने सिर्फ 25 साल की उम्र में सुष्मिता ने बच्चों को गोद लेने का फैसला किया. सुष्मिता ने अपनी बेटियों का नाम रेने और अलीषा रखा है.13 जनवरी 2010 को उन्होंने अलीशा को भी गोद लिया. उस समय अलीशा केवल तीन महीने की थी. उसके बाद रेने को गोद लेने वक्त उन्हें कोर्ट में लम्बे समय तक लड़ाई लड़नी पड़ी थी. आखिर में साल 2002 में उन्होंने रेने को गोद लिया.

सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है. लेकिन उनका नाम कई स्टार्स के साथ जोड़ा गया था. इस लिस्ट में विक्रम भट्ट, संजय नारंग, सबीर भाटिया, रनदीप हुड्डा, इम्तियाज़ खत्री, मानव मेनन, बंटी सचदेवा, मुद्दसर अज़ीज़, वसीम अकरम, रितिक भसीन जैसे नाम शामिल हैं.

हाल ही में सुष्मिता सेन का नाम रोहमन शॉल के साथ काफी जोड़ा जा रहा है. कुछ दिनों से उनकी शादी की खबरें भी आ रही हैं. दोनों साथ में वेकेशन और पार्टीज में जाते हैं. इसके साथ ही दोनों एक दूसरे के साथ फोटो शेयर कर इश्क का इजहार भी कर चुके हैं।