tanuja-birthday-special-know-the-interesting-facts-about-her-filmy-life

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा (Tanuja) आज अपना 77 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा (Tanuja) आज अपना 77 वां जन्मदिन मना रही हैं। तनुजा (Tanuja) की खूबसूरती और अदाकारी का हर कोई दीवाना है। तनुजा (Tanuja) 70 के दशक की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाती थीं। तनुजा (Tanuja) ने हिंदी फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी करते हुए दर्शकों का दिल जीत लिया था। आज तनुजा (Tanuja) के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

तनुजा (Tanuja) का जन्म 23 सितंबर 1943 को मुंबई में हुआ था। तनूजा की मां शोभना समर्थ भी एक एक्ट्रेस थीं और उनके पिता कुमारसेन एक प्रोड्यूसर थे। तनुजा (Tanuja) को लगा था फिल्मी बैकग्राउंड होने के चलते उन्हें कहीं दिक्कत नहीं आएगी। 

तनुजा (Tanuja) ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्म मेकर केदार शर्मा की फिल्म ‘हमारी बेटी’ से की थी। तनुजा (Tanuja) काफी मस्ती मज़ाक करती रहती थीं। लेकिन एक बार सेट पर तनुजा साथ कुछ ऐसा हुआ था, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी न था।

दरअसल, तनुजा (Tanuja) को उनकी मां 1960 में फिल्म ‘छबीली’ में लॉन्च किया था। फिल्मी कग्राउंड होने के कारण तनुजा (Tanuja) कभी भी सीरियस नहीं होती थी। वह अक्सर सेट पर नखरे दिखाया करती थीं। जिसके कारण पूरा यूनिट काफी परेशान हो जाता था। तनुजा (Tanuja) सेट पर भी मस्ती मज़ाक रहती थीं। यह बात केदार शर्मा को बिलकुल पसंद नहीं थी। 

एक दिन फिल्म की शूटिंग के दौरान तनुजा (Tanuja) को एक रोने का रोल दिया गया था। लेकिन, वह रोने के बजाए जोर-जोर से हंसने लगीं और ऐसा उन्होंने कई बार किया। तनुजा (Tanuja) ने केदार शर्मा से कहा कि, “आज मेरा रोने का मूड नहीं है।” तनुजा (Tanuja) की यह बचकानी बात सुनकर केदार शर्मा को गुस्सा आ गया और उन्होंने तनुजा (Tanuja) को थप्पड़ जड़ दिया। यह सब देख पूरी टीम के होश उड़ गए थे। तनुजा (Tanuja) इस अपमान को सह न सकीं और वो रोते रोते मां के पास पहुंची। 

तनुजा (Tanuja) ने अपनी मां को सब कुछ बताया। लेकिन, मां ने तनुजा (Tanuja) को चुप करने के बजाए एक और थप्पड़ जड़ दिया। मां अपनी बेटी की हरकतों से अच्छी तरह वाकिफ थी। ऐसे में तनुजा (Tanuja) और जोर-जोर से रोने लगी। उस समय तनुजा (Tanuja) की मां उन्हें सेट पर लेकर गईं और कहा कि, “अब ये रो रही है, शूटिंग शुरू कर दीजिए।”  इसके बाद तनुजा ने परफेक्ट शॉट दिया। 

बता दें कि, तनुजा (Tanuja) ने साल 1973 में फिल्म मेकर शोमू मुखर्जी से शादी की। जिसके बाद एक्ट्रेस ने बेटी काजोल और तनीषा को जन्म दिया। तनुजा की दोनों बेटियां आज मशहूर एक्ट्रेसेस हैं।