इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं विद्या बालन

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन का आज 41वां जन्मदिन है. विद्या बालन बॉलीवुड के कई हस्तियों में से एक है. विद्या का जन्म 1 जनवरी 1979 मुंबई में एक साउथ फैमिली में हुआ. उनके पिता का नाम पी. आर बालन

मुंबई, बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन का आज 41वां जन्मदिन है. विद्या बालन बॉलीवुड के कई हस्तियों में से एक है. विद्या का जन्म 1 जनवरी 1979 मुंबई में एक साउथ फैमिली में हुआ. उनके पिता का नाम पी. आर बालन डीजीकेबल के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट हैं. उनकी मां का नाम सरस्वती बालन है. विद्या तमिल, मलयालम, हिंदी, और अंग्रेजी भाषा में पारंगत हैं. विद्या ने बचपन में ही एक्ट्रेस बनने का फैसला लिया था. इसके बाद उन्होंने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सारी कठिनाई को पार करते हुई बॉलीवुड में अपनी एक अलग जगह बनाई. उनकी बेहतरीन अदाकारी के कारण आज उनके लाखों फैंस है.विद्या ने हमेशा ही अपनी हर फिल्म में कुछ नया करने की कोशिश की है.

उनके करियर की बात करे तो उन्होंने टीवी सीरियल हम पांच से मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा. उसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे बड़े पर्दे पर  एक अलग पहचान बनाई. विद्या एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने इतने कम वक्त में बॉलीवुड में इतना ऊंचा आयाम हासिल किया है. उन्होंने हर तरह के रोल निभाए हैं. खास बार यह है कि विद्या ने हमेशा ही हर किरदार को जिया है. विद्या का फ़िल्मी सफर जितना रोमांचक है. उतनी ही उनकी जिंदगी भी दिलचस्प  है. आज विद्या बालन के जन्मदिन पर जानते है उनके बारे में कुछ रोचक बातें

-विद्या बालन को साफ़-सफाई करने का बहुत ज्यादा शौक है. विद्या बालन को ओसीडी बीमारी है जिसे ‘ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर’ कहा जाता है. यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है. इसकी वजह से उन्हें जहा भी गंदगी देखती हैं बस वह सफाई करना शुरू कर देती हैं. उन्हें हर चीज अपनी सही जगह पर चाहिए. इतना ही नहीं विद्या को घर में किसी का चप्पल पहनकर घूमना भी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता है.   

-विद्या को पढ़ने का बेहद शौक है, वह पॉलो कोएल्हो को बहुत ज्यादा पढ़ती हैं.विद्या अपने दोस्तों के लिए क्यूपिड का काम करती हैं. वह कॉलेज के दिनों में अपने दोस्तों की मैच मेकिंग करती रहती थीं. इनकी यह कला आज भी वह सब पर इस्तेमाल करती है. यह भी कह सकते है की जोड़ी बनाना उनको बेहद पसंद है.

-विद्या बालन ने साल 2012 में फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की. विद्या बालन की शादी सिर्फ दो लोगों और परिवारों का नहीं दो परंपराओं का मिलन भी थी. विद्या साउथ इंडियन हैं और सिद्धार्थ पंजाबी. लेकिन फिर भी अक्सर विद्या बंगाली लुक में ज्यादा नजर आती है. विद्या हर रस्म बंगाली में निभाती हैं. साथ ही  ही उन्हें बेहद अच्छे तरीके से बंगाली भाषा  बोलनी आती है.

-बॉलीवुड में उनके करीबी दोस्त अरशद वारसी का कहना है की विद्या बेहद नटखट है. वो हमेशा मस्ती करने के लिए तैयार रहती है. वह आगे बताते है कि लोग विद्या को कभी परी तो कभी शैतान बुलाते हैं.

-विद्या को उनके फ़िल्मी करियर में बेहद सफलता मिली, लेकिन उनकी सफलता में उनकी दो फिल्में ‘द डर्टी पिक्चर्स’ और ‘कहानी’ का सबसे बड़ा योगदान रहा है. इन दोनों फिल्मो के लिए उन्हें काफी सराहना मिली. 2 दिसंबर 2011 को रिलीज हुई फिल्म  ‘द डर्टी पिक्चर्स’ का उनका एक डायलॉग  ‘फिल्में सिर्फ 3 चीजों से चलती है. एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट और में एंटरटेनमेंट हूं ‘. इस डायलॉग के काऱण उन्हें प्रसिद्धि मिली.